Create

कच्ची हल्दी के फायदे : Kachi Haldi Ke Fayde

कच्ची हल्दी के फायदे (फोटो - myupchar)
कच्ची हल्दी के फायदे (फोटो - myupchar)

हल्दी का सेवन लोग अक्सर खाना बनाने में या फिर दूध में डालकर पीने में करते हैं। यह हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हल्दी से ज्यादा लाभकारी (Haldi ke fayde) कच्ची हल्दी होती है। जी हां, कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) दिखने में बिल्कुल अदरक की तरह होती है, लेकिन जब आप इसे काटते हैं, तो अंदर से इसका रंग पीला होता है। आज भी गांवों, छोटे शहरों में कच्ची हल्दी (kachi Haldi ke fayde) को पीसकर सब्जी, दाल आदि में डाला जाता है। कच्ची हल्दी एक बेहद ही हेल्दी हर्ब (Herb) है।

लोग अक्सर चोट, घावों, सूजन, इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि को दूर करने में कच्ची हल्दी का उपयोद करते हैं। कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी, इंफेक्शन आदि दूर होने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का बेहद ही आसान घरेलू उपाय है। जानते हैं कच्ची हल्दी के फायदे।

कच्ची हल्दी के फायदे : Kachi Haldi Ke Fayde In Hindi

डायबिटीज में फायदेमंद - कच्ची हल्दी का सेवन डायबिटीज में करना भी लाभदायक हो सकता है। यह इंसुलिन लेवल को कंट्रोल कर सकती है। यदि किसी को डायबिटीज है, तो उसे कच्ची हल्दी का सेवन कब, कैसे और कितनी मात्रा में करें, इस बारे में एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

ब्लड प्यूरीफाई के लिए - कच्ची हल्दी का उपयोग खून को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। हल्दी में ब्लड प्यूरीफायर यानी रक्त को साफ करने के गुण पाए जाते हैं।

वजन घटाने के लिए - जो लोग मेटाबोलिक सिंड्रोम और मोटापा की समस्या को नियंत्रित करना चाहते हैं उनके लिए भी कच्ची हल्दी के फायदे देखे जा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment