Create
Notifications

कद्दू के बीज के फायदे: Kaddu ke Beej ke Fayde

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla

कद्दू के बीज सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। आपने कद्दू की सब्जी तो खाई होगी और अगर आपको वो पसंद आती है तो आपको ये बात और भी पसंद आएगी कि कद्दू के बीज भी बेहद लाभकारी होते हैं। कद्दू में मौजूद गुण आपकी सेहत के कई कार्यों को सही दिशा दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दिन में सोना चाहिए या नहीं: Din mein Sona Chahie ya Nahin

आज कल के दौर में साँसों से जुड़ी परेशानी, दिल से जुड़ी दिक्कतें एवं अन्य परेशानियाँ आम हैं। ऐसे में आपको ये लगता है कि काश आपने सेहत का ध्यान रखा होता और ये बिल्कुल मुमकिन है क्योंकि आपकी सेहत कद्दू के बीज ठीक कर सकते हैं। इसलिए आप आज से ही इनका सेवन करने लगें ताकि आपको परेशानी ना हो।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

कद्दू के बीजों को सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है और अगर आपने अबतक इनके बारे में कभी जानकारी नहीं ली या आपको इसके फायदों के बारे में नहीं बताया गया तो आइए आपको बताते हैं वो कारण जिनकी वजह से आपको इसका सेवन करना चाहिए। ये बीज आपके सेहत के लक्षणों को बेहतर कर देंगे।

कद्दू के बीज के फायदे

दिल को रखे स्वस्थ

एक कप कद्दू के बीज आपके शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा को पूरा कर देते हैं। इससे आपकी सेहत अच्छी हो जाती है और दिल को होने वाली परेशानियों में भी काफी गिरावट देखी जाती है।

इम्यून सिस्टम रखे बेहतर

इम्यून सिस्टम जब ठीक रहेगा तो आपको हर बीमारी से कोई ड़र नहीं लगेगा और ऐसा कद्दू के बीजों से हो सकता है। इनमें जिंक पाया जाता है जो वायरल सर्दी, खाँसी एवं जुखाम जैसे संक्रमण को दूर रखता है।

डिप्रेशन को कम करने में मददगार

जिंक को इम्यून सिस्टम ही नहीं बल्कि डिप्रेशन को ठीक करने में भी मददगार पाया गया है। यही वजह है कि जिंक से जुड़ी दवाइयों को नर्वस सिस्टम या मानसिक स्वास्थ्य वाले विभाग ज्यादा देते हैं। इससे डिप्रेशन के लक्षण कम एवं मरीज को ठीक करने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर रहे कंट्रोल में

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है तो आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इनको एक नार्मल मसाले या फिर सॉस, जैसे शेजवान सॉस के साथ या फिर अच्छे से पकाकर भी खाया जा सकता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

ये भी पढ़ें: कोरोनावायरस के समय में मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना बेहद जरूरी है


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...