Create

काली किशमिश खाने के 8 फायदे : Kali Kishmish Khane Ke 8 Fayde

काली किशमिश खाने के 10 फायदे (फोटो - myupchar)
काली किशमिश खाने के 10 फायदे (फोटो - myupchar)

लोगों को खट्टी मीठी नारंगी किशमिश (Raisins) बहुत पसंद होती है। लेकिन क्या कभी काली किशमिश का स्वाद चखा है ? अगर आपने काली किशमिश (Black Raisins) कभी नहीं खाई तो आप इसके फायदों से भी वाकिफ नहीं होंगे। दरअसल नारंगी किशमिश हरे अंगूरों और काली किशमिश काले अंगूरों से बनती है। काली किशमिश की तासीर में गर्म होती है और नारंगी किशमिश की तुलना में ये कहीं ज्यादा फायदेमंद होती है।

काली किशमिश के पोषक तत्व

काली किशमिश में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन सी जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं।

काली किशमिश खाने के 8 फायदे : Kali Kishmish Khane Ke Fayde In Hindi

1 . हार्ट को सेहतमंद रखता है - बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से व्यक्ति को हार्ट अटैक होने का खतरा बना रहता है। काली किशमिश ((Black Raisins benefits) में मौजूद पॉलिफिनॉल्स और फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड में मौजूद फैट को दूर करने का काम करते हैं। इस तरह काली किशमिश का सेवन हार्ट को तमाम गंभीर समस्याओं से बचाने का काम करता है।

2 . याददाश्त को बेहतर करती - अगर किसी की याददाश्त कमजोर होने लगी है तो उस व्यक्ति को काली किशमिश जरूर खानी चाहिए। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व याददाश्त को मजबूत करने में मददगार माने जाते हैं।

3 . बालों के लिए फायदेमंद - बालों से हर किसी को प्यार होता है, लेकिन जब यही बाल झड़ने लगते हैं तो हर किसी को टेंशन होती है। इसके पीछे का कारण शरीर में आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों की कमी भी होती है। काली किशमिश का पर्याप्त सेवन शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या नियंत्रित होती है और ग्रोथ बेहतर होती है।

4 . स्किन को बनाती चमकदार - काली किशमिश में कई एंटी बैक्टीरियल गुण होते है, जो स्किन को कई समस्याओं से बचाते हैं।

5 . पाचनतंत्र दुरुस्त होता है - काली किशमिश में फाइबर पाया जाता है। अगर काली किशमिश का रोजाना सेवन रोजाना किया जाए तो इससे पाचन तंत्र की तमाम समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही ये कब्ज की भी परेशानी को दूर करती है, जिससे पेट अच्छी तरह साफ होता है और कई दिक्कतों से निजात मिलती है।

6 . ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में लाभकारी - काली किशमिश में बोरोन पाया जाता है, जो हड्डियों के विकास के लिए बहुक अच्छा माना जाना जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है जो हड्डियों की बोन डेंसिटी को मजबूत करता है। ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होने पर काली किशमिश का सेवन काफी लाभकारी होता है।

7 . एनीमिया की समस्या दूर करती - आजकल लोगों में खराब पोषक तत्वों की वजह से खून की कमी की समस्या देखने को मिलती है। खासतौर पर महिलाओं के बीच तो ये बहुत आम है। लेकिन रोजाना काली किशमिश का सेवन करने से खून की कमी बहुत तेजी से दूर होती है।

8 . हाई बीपी की समस्या को करता नियंत्रित - काली किशमिश में पोटेशियम और फाइबर दोनों चीजें होती हैं और यह दोनों को ही हाई बीपी को नियंत्रित करने वाला माना जाता है। इसलिए हाई बीपी के मरीजों के लिए ये काफी लाभकारी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment