Create

बालों के लिए कलौंजी के फायदे : Balo Ke Liye Kalonji Ke Fayde

बालों के लिए कलौंजी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
बालों के लिए कलौंजी के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

कई लोग कलौंजी (Kalonji) को ब्‍लैक सीड यानी काले बीज के नाम से जानते है. यह कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के काम आता है. प्राचीन काल से ही कलौंजी का प्रयोग आयुर्वेद की दवाओं में किया जाता है. कलौंजी आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है. लगभग 15 एमीनो ऐसिड से भरपूर कलौंजी हमारे बॉडी और हेयर के लिए जरूरी प्रोटीन की कमी को पूरा करता है. साथ ही यह एक अच्छा ऐंटीऑक्सिडेंट भी है. कलौंजी बालों (Hair Care) के लिए भी बहुत ही उपयोगी है. इसमें कंडिशनिंग गुण हैं जो बालों को कंडिशन करता है और टूटने से बचाता है. इसके अलावा यह बीज बालों के रोम को मजबूत करने और हेल्‍दी स्‍कैल्‍प को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्‍व और विटामिन्‍स हेल्‍दी बनाते हैं जिससे बालों का झड़ना और सूखापन समाप्‍त हो जाता है.

कलौंजी ऑयल हेयर मास्‍क - कलौंजी ऑयल हेयर मास्‍क बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बड़ा चम्मच कलौंजी, 1/4 कप हेयर ऑयल (Hair oil) और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदें लेनी है। फिर इसे बनाने के लिए कलौंजी को थोड़ा सा कुचल दें और इसमें तेल मिलाएं। इसके बाद फिर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालें और बीज को रात-भर के लिए तेल में मिक्‍स होने के लिए छोड़ दें। तेल को बालों में लगाने से पहले गर्म पानी की कटोरी में रखकर थोड़ा गर्म करें फिर बालं में लगाएं।

एलोवेरा कलौंजी हेयर मास्‍क - एलोवेरा कलौंजी हेयर मास्‍क (Hair Mask) बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्‍मच कलौंजी को अच्‍छी तरह से पीस लें और छन्‍नी से छान लें। इशके बाद इसमें दो चम्‍मच ताजे एलोवेरा जेल को मिलाएं और पेस्‍ट बना लें। इसे पेस्‍ट को आधे घंटे के लिए रखा रहने दें। पिर अपने बालों में लगा लें।1 घंटे बाल बालों को सादे पानी से धो दें। इसे आप हफ्ते में दो बार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...