करेले का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स :  Karele Ka Kadwapan Dur Karne Ke Liye Tips

करेले का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
करेले का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)

करेले का स्वाद खाने में भले ही कड़वा लगता है लेकिन सेहत के मामले में ये किसी वरदान से कम नहीं है। अगर रोजाना आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो, इससे सेहत को कई तरह से लाभ मिलता हैं। करेला में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन आदि जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर, वजन, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ खून साफ करने में मदद करता है। जानते हैं करेले (bitter gourd ) का कड़वापन दूर करने के लिए टिप्स।

करेले का कड़वापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स : Karele Ka Kadwapan Dur Karne Ke Liye Tips In Hindi

1 . करेले की सब्जी बनाने से सबसे पहले इसे ऊपर से छील लें। इसके बाद इसे काटकर इसके बीज भी निकाल दें। बता दें करेले के बीज स्वाद में काफी कड़वे होते हैं। इसके बाद आप करेले की सब्जी बना सकते हैं।

2 . करेले की कड़वाहट कम करने के लिए इसमें नमक लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद करेले को उबालकर इसकी सब्जी बनाने से कड़वाहट कम हो जाती है।

3 . करले का कड़वापन दूर करने के लिए सबसे पहले आप इसके छोटे-छोटे टुकड़े करके रख लें। फिर इसे दही में लगभग एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। ऐसा करने से करेला कड़वा नहीं लगेगा।

4 . करेले का कड़वापन दूर करने के लिए आप इसकी सब्जी बनाते समय उसमें प्याज, सौंफ या मूंगफली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे भी करेला का कड़वापन दूर करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan