केला खाने के नुकसान -Kela Khane Ke Nuksan

केला खाने के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
केला खाने के नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

केला (Banana) खाने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में तो सभी कोई जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला खाने से आपके स्वास्थ्य को कई नुकसान भी हो सकते हैं। केला का सेवन कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है। लेकिन कुछ बीमारियों में हानिकारक भी साबित होता है। इसलिए एक दिन में ज्यादा से ज्यादा एक या दो ही केला का सेवन करना चाहिए। अगर आप इससे ज्यादा केला का सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। जानिए केला खाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं।

केला खाने के नुकसान (Kela Khane Ke Nuksan In Hindi)

वजन बढ़ सकता है

केला का ज्यादा सेवन करने से वजन (Weight) बढ़ने की समस्या हो सकती है। क्योंकि एक केले में लगभग 100 कैलोरी की मात्रा पाई जाती है। जिसके सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है।

दांत होते हैं कमजोर

केला का ज्यादा सेवन दांतों के लिए भी हानिकारक साबित होता है। केला का ज्यादा सेवन करने से दांत कमजोर हो जाते हैं। जिससे दांत टूटने की शिकायत हो सकती है।

सिर दर्द की हो सकती है शिकायत

केला का ज्यादा सेवन करने से सिर दर्द (Headache) की शिकायत हो सकती है। क्योंकि केला में अमीनो एसिड पाया जाता है। जिसके ज्यादा सेवन से सिर दर्द की समस्या शुरू हो सकती है।

पेट संबंधी हो सकती है शिकायत

केला का ज्यादा सेवन करने से पेट संबंधी समस्या शुरू हो सकती है। इसलिए जरूरत से ज्यादा केले के सेवन से पेट में गैस यानि एसिडिटी (Acidity) के साथ-साथ कब्ज और पेट फूलने की शिकायत भी हो सकती है।

शुगर लेवल बढ़ता है

केला डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। क्योंकि केले में शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अगर आप अधिक मात्रा में केले का सेवन करते हैं, तो आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava