Create

केसर के 5 फायदे : Kesar Ke 5 Fayde  

केसर के 5 फायदे (source-google images)
केसर के 5 फायदे (source-google images)

केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है - 1 पाउंड (450 ग्राम) की कीमत 500 से 5,000 अमेरिकी डॉलर के बीच है। इसकी भारी कीमत का कारण इसकी श्रमसाध्य कटाई पद्धति है, जिससे उत्पादन महंगा हो जाता है। केसर को क्रोकस सैटिवस फूल (crocus sativus flower) से हाथ से काटा जाता है, जिसे आमतौर पर "केसर क्रोकस'" (Saffron crocus) के रूप में जाना जाता है। इसकी उत्पत्ति ग्रीस में हुई थी, जहाँ इसे इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता था। लोग मूड को बूस्ट करने और याददाश्त में सुधार के लिए केसर खा सकते है।

केसर के 5 फायदे - Kesar Ke 5 Fayde in Hindi

यहां जानिए केसर के 5 फायदे:-

1. एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है

केसर में एक ख़ास प्रकार का प्लांट कंपाउंड मौजूद होता है जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, मॉलिक्यूलस जो आपकी सेल्स को फ्री रेडिकल्स और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं। रिसर्च से पता चलता है कि यह आपके मूड, याददाश्त और सीखने की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, साथ ही आपके ब्रेन सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी बचा सकता है।

2. मूड इम्प्रूव करता है और डिप्रेशन के लक्षणों का इलाज भी करता है

केसर को "सनशाइन स्पाइस" भी कहा गया है। यह न केवल अपने विशिष्ट रंग के कारण है, बल्कि इसलिए भी कि यह आपके मूड को बदलने और इम्प्रूव करने में मदद कर सकता है। हल्के से मध्यम डिप्रेशन के लक्षणों का इलाज करने में मदद मिल सकती है।

3. PMS के लक्षणों को कम कर सकता है

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) एक ऐसा शब्द है जो पीरियड्स यानी मासिक धर्म की शुरुआत से पहले होने वाले शारीरिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों का वर्णन करता है। स्टडीज से पता चलता है कि केसर PMS के लक्षणों के इलाज में मदद कर सकता है। केसर खाने और सूंघने से PMS के लक्षणों जैसे चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, क्रेविंग्स, दर्द और चिंता का इलाज करने में मदद मिलती है।

4. भूख कम कर सकता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है

अनहेल्थी स्नैकिंग एक सामान्य आदत है जो आपको अवांछित वजन बढ़ने के जोखिम में डाल सकती है। केसर आपकी भूख को कम करके स्नैकिंग को रोकने में मदद कर सकता है।

5. रोज़ के आहार में शामिल करना आसान

छोटी मात्रा में, केसर में एक सूक्ष्म स्वाद और सुगंध होती है और यह पाईला, रिसोटोस और अन्य चावल के व्यंजनों जैसे नमकीन व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से जुड़ जाता है। केसर आसानी से बाजारों में उपलब्ध है और इसे धागे या पाउडर के रूप में खरीदा जा सकता है। हालांकि, धागे खरीदना सबसे अच्छा है, क्योंकि इसके अलग-अलग इस्तेमाल हो सकते है और मिलावटी होने की संभावना भी कम हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment