खजूर और अंजीर के फायदे

खजूर और अंजीर के फायदे  (फोटो - sportskeeda hindi)
खजूर और अंजीर के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

खजूर और अंजीर में विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं तो ऐसे में अपनी डाइट में खजूर और अंजीर दोनों को शामिल करें। आपको बता दें, खजूर Dates और अंजीर Figs में फाइबर होता है, जो आपको नजम कम करने और पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है। वैसे तो खजूर और अंजीर दोनों में कुछ अलग-अलग पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दोनों को एक-दूसरे से अलग करते हैं। जानते हैं इन दोनों के फायदों के बारे में।

खजूर और अंजीर के फायदे - Khajur Aur Anjeer Ke Fayde In Hindi

1 . खजूर में कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट्स, शुगर sugar , विटामिन बी6 vitamin B6, मैग्नीशियम और पोटेशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

2 . अगर आप खजूर का नियमित रूप से सेवन करते हैं , तो इससे अपना वजन घटा weight lose सकते हैं। खजूर में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। वहीं इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख जल्दी से नहीं लगती है।

3 . खजूर में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है। वहीं, आपको बता दें, पोटेशियम हार्ट Heart हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

4 . बात अगर अंजीर की करें तो ये भी खजूर की तरह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अंजीर में विटामिन ए vitamin A, विटामिन सी Vitamin C, कैल्शियम, आयरन Iron, पोटेशियम और मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

5 . अंजीर में कैलोरीज, कार्ब्स, फाइबर Fiber और नैचुरल शुगर Natural Sugar की मात्रा भी अधिक पाई जाती है।

6 . अंजीर का सेवन कब्ज Acidity के लिए रामबाण माना जाता है। रोजाना अंजीर खाने से पेट को अच्छे से साफ करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan