Create
Notifications

खजूर खाने के नुकसान: Khajur Khane Ke Nuksan

फोटो- Nari
फोटो- Nari
reaction-emoji
Naina Chauhan

सेहत का ध्यान रखना हर किसी के लिए जरूरी होता है, जिसकी के लोग तरह तरह के मेवे का सेवन भी करते है। लेकिन अगर बात खजूर की करें तो दूध के साथ मिलाकर खाने से पाचन मजबूत होता है। खजूर में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, विटमिन बी6, आयरन जैसी खूबियां होती है। लेकिन हर चीज को खाने पीने की एक लिमिट होती है। अगर आप एक दिन में 5 से ज्यादा खजूर खा लें तो इससे आपके सेहत को कई तरह से नुकसान भी पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें: दूध और चना खाने के फायदे: Doodh Aur Chana Khane Ke Fayde

खजूर से होने वाले नुकसान-

पेट की समस्या- बाजार में रखा खजूर खराब ना हो इसके लिए उसमें प्रिजर्वेटिव के तौर पर सल्फाइट का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक केमिकल कंपाउंड होता है जिससे हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखा जाता है। लेकिन इसी सल्फाइट की वजह से कई लोगों को गंभीर ऐलर्जी हो सकती है। जैसे कि पेट दर्द, गैस, पेट फूलना और डायरिया। खजूर फाइबर का बेहतरीन सोर्स है और यही फाइबर शरीर में अगर ज्यादा मात्रा में पहुंच जाए तो कई बार नुकसान भी पहुंचा सकता है।

हाइपरक्लेमिया का कारण हो सकता है- अगर शरीर में पोटैशियम का स्तर बढ़ जाए तो ऐसे में इसे हाइपरक्लेमिया कहा जाता है और खजूर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इसका ज्यादा सेवन नुकसान पहुंचा सकता है, जिसकी वजह से मितली आना, बेहोशी, मांसपेशियों में कमजोरी-झुनझुनाहट और ऐंठन की समस्या हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में दही खाना चाहिए या नहीं: High Blood Pressure Mein Dahi Khana Chahiye Ya Nahi

वजन बढ़ सकता है- खजूर में कैलरी की मात्रा अधिक होती है। जिसकी वजह से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। एक ग्राम खजूर में करीब 2.8 कैलरी होती है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

डायबिटीज और बीपी की दिक्कत- खजूर में अधिक मात्रा में कैलरी होती है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर औऱ डायबिटीज की दिक्कत बढ़ सकती है।

अस्थमा- कुछ लोगों को खजूर की वजह से एलर्जी हो सकती है, जिसकी वजह से ये एलर्जी अस्थमा को ट्रिगर कर सकती है। इसलिए, अस्थमा के रोगियों को खजूर का सेवन करते समय विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

बच्चों के लिए नुकसानदायक हो सकता है- खजूर को पचाने में समय लगता है, वहीं बच्चों की आंत विकास की अवस्था में होती है, जिससे खजूर को पचाना मुश्किल हो जाता है और उन्हें पेट की समस्याएं हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं: High Blood Pressure Mein Anda Khana Chahie Ki Nahin


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...