Create

खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे: khali pet kari patte khane ke fayde

फोटो- Nari
फोटो- Nari

खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए लोग करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं। फिर चाहे गार्निश करने के लिए या फिर तड़का लगाने की बात हो इसकी खुशबू इसे इस्तेमाल करने को मजबूर कर देती है। करी पत्ते में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, फॉलिक एसिड, विटामिन बी1, बी2, सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते है। कई बार हमारे हाथ और पैरों में सूजन आ जाती है, ऐसे में यदि आप करी पत्ते खाते है तो सूजन कम होने लगती है। इसके साथ ही अगर आप रोजाना खाली पेट करी पत्ते का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत लाभ मिलेगें।

ये भी पढ़ें: केला खाने का सही समय: kela khane ke sahi samay

खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे-

वजन कम करने के लिए- अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है और वजन कम करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं तो करी पत्ते का इस्तेमाल भी करके देखें। खाली पेट इसके सेवन से तेजी से वजन कम होगा। साथ ही करी पत्ते खाने से बैड कोलेस्ट्राल कम होता है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

पाचन तंत्र मजबूत रहता है- अगर पेट संबंधी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करना शुरू करें। इससे पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, अपच आदि समस्या से राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें: किडनी में हल्दी दूध के फायदे: Kidney mein haldi doodh ke fayde

आंखों के लिए फायदेमंद- करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। इसलिए रोजाना करी पत्ता का सेवन करें।

बालों के लिए- अगर आप अपने बालों की देख रेख के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। इसके लिए ताजे करी पत्तों का सेवन करें औऱ पत्तों को पानी में उबालकर बालों को धों सकते हैं।

एनीमिया से छुटकारा- अगर किसी के शरीर में खून की कमी हो रही है तो इसे दूर करने के लिए करी पत्तों का सेवन करें। करी पत्तों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ आयरन पाया जाता है जो शरीर में खून का कमी दूर करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही करी पत्ते रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने के नुकसान: subha khali pet haldi pani peene ke nuksan

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment