खाली पेट सौंफ खाने के फायदे- Khali Pet Saunf Khane Ke Fayde

खाली पेट सौंफ खाने के फायदे  (फोटो-Webdunia )
खाली पेट सौंफ खाने के फायदे (फोटो-Webdunia )

सौंफ (Fennel seeds) का उपयोग हर घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। साथ ही सौंफ को माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) भी कहते हैं। सौंफ में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है खाली पेट सौंफ का सेवन करने से आपके सेहत को कितना लाभ मिलता है। खाली पेट सौंफ खाना बेहद ही लाभदायक माना जाता है। जानिए खाली पेट सौंफ खाने के फायदों के बारे में।

खाली पेट सौंफ खाने के फायदे (Khali Pet Saunf Khane Ke Fayde In Hindi)

वजन होता है कम

अगर किसी का वजन काफी ज्यादा बढ़ गया है तो उसको खाली पेट सौंफ का सेवन करना चाहिए। सौंफ वजन कम करने में काफी फायदेमंद माना जाता है।

कब्ज की समस्या से छुटकारा

सौंफ में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। साथ ही खाना को अच्छी तरह से पचाता है। जिससे पेट संबंधी बीमारी नहीं होती है। इसलिए खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए।

हार्ट रहता है मजबूत

रोजाना खाली पेट सौंफ का सेवन करने से हार्ट संबंधी समस्या नहीं होती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholestrol level) भी कंट्रोल में रहता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

कैंसर होने की संभावना होती है कम

सौंफ में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) मौजूद होता है। जो कैंसर के खतरे को कम करता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट सौंफ की चाय का सेवन जरूर करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

सौंफ में मौजूदा पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। जिनको हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की शिकायत होती है। उनको सुबह खाली पेट सौंफ या सौंफ के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

खून की कमी होती है दूर

सौंफ में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो एनीमिया की शिकायत को दूर करता है। जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

चेहरे पर आती है चमक

सौंफ के सेवन से चेहरे पर चमक आती है। साथ ही मुंहासों और दाग धब्बों की शिकायत दूर होती है। इसके लिए सुबह खाली पेट सौंफ या सौंफ के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

हड्डियां होती हैं मजबूत

खाली पेट सौंफ के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava