खाने में अजवाइन के 4 फायदे

खाने में अजवाइन के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खाने में अजवाइन के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

भारतीय व्यंजनों में अजवाइन (Carom seeds) के बीजों का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। यह आम मसाला आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और अधिकांश घरों में आसानी से उपलब्ध होता है। अजवाइन दिखने में जीरा या सौंफ जैसा ही होता है। अजवाइन में बहुत तेज तीखा स्वाद होता है जो इसे एक अनूठा मसाला बनाता है। अजवाइन में तेज तीखी, कड़वी गंध होती है और इसे संस्कृत में उग्रगंधा के नाम से भी जाना जाता है। अजवाइन को आमतौर पर औषधीय लाभों के कारण कच्चा या भून कर खाया जा सकता है। अजवाइन को घी में मिलाना एक आम बात है।

अजवाइन का उपयोग प्राचीन काल से आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता रहा है क्योंकि यह स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है, कब्ज और पेट फूलना (गैस) से राहत देता है तथा वजन घटाने में भी सहायक होता है। अजवाइन के लाभों में पोषक तत्व फाइबर, आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन सहित बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। यह लेख अजवाइन के लाभों के बारे में है।

खाने में अजवाइन के 4 फायदे - Khane Mein Ajwain Ke Fayde In Hindi

1. बैक्टीरिया और फंगस से बचाव करें (Protect against bacteria and fungus)

अजवाइन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो बेहद फायदेमंद होते हैं। यह इसके दो सक्रिय अवयवों, थाइमोल और कार्वाक्रोल के कारण सबसे अधिक संभावना है, जो बैक्टीरिया और कवक के विकास को बाधित करने के लिए दिखाया गया है। अजवाइन को ई. कोलाई और साल्मोनेला जैसे बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी दिखाया गया है, जो खाद्य विषाक्तता और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को ट्रिगर करते हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार और रक्तचाप को नियंत्रित करे (Improve cholesterol level and control blood pressure)

अजवाइन को कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। हृदय रोग कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के उच्च स्तर से जुड़ा हुआ है। हृदय विकार और मस्तिष्कवाहिकीय रोग के लिए अनियंत्रित ब्लड प्रेशर एक बड़ा खतरा मानदंड है। पारंपरिक चिकित्सा में, अजवाइन का उपयोग उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। अजवाइन का सक्रिय पौधा एंजाइम थाइमोल कैल्शियम चैनल ब्लॉकर के रूप में कार्य करता है। यह कैल्शियम को हृदय की रक्त वाहिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करते हुए रक्त वाहिकाओं को रोकता और चौड़ा करता है।

3. सर्दी-जुकाम के लिए फायदे (Benefits for cold)

अजवाइन बलगम के आसान निर्वहन में सहायता करता है, जो बंद नाक से बचने में मदद करता है। बेहतर महसूस करने के लिए, अजवाइन और गुड़ को एक साथ गर्म करके पेस्ट बना लें और दिन में 2 बार दो चम्मच लें। यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की बीमारियों के इलाज में भी मदद करता है। एक कपड़े में अजवाइन का पाउडर लें और इसे नियमित रूप से सांस लें या इसे अपने तकिये के नीचे रखें ताकि साइनस सिरदर्द या माइग्रेन से राहत मिल सके।

4. पेट की बीमारियों के लिए लाभदायक (Beneficial for stomach ailments)

जब एसिडिटी और अपच को कम करने की बात आती है तो अजवाइन चमत्कारी रूप से काम करता है। जब नियमित रूप से खाया जाता है, तो पेट को मजबूती मिलती है, लेकिन अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ठीक होने के लिए अजवाइन का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar