Create

खसखस के फायदे : Khas-Khas Ke Fayde

खसखस के फायदे (source - google images)
खसखस के फायदे (source - google images)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

गुर्दे के आकार के बीज खसखस को poppy seeds के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग प्राचीन सभ्यताओं द्वारा अपने औषधीय लाभों के लिए लंबे समय से किया जाता रहा है। यहाँ खसखस के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं। इसके पौधे का उपयोग मुख्य रूप से इत्र और औषधीय लाभों के लिए किया जाता है। इस जड़ी बूटी का उपयोग बैवरेज (beverage) को स्वादिष्ट बनाने व ठंडा करने के लिए भी किया जाता है।

भारत भर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, खासखास भारतीय व्यंजनों के लिए एक डिलाइट है। उनके पास एक पौष्टिक बनावट, सूक्ष्म स्वाद है और यहां तक कि व्यंजनों में एक अलग सुगंध भी जोड़ते हैं। आश्चर्य है यह छोटा तत्व विभिन्न व्यंजनों में लाभकारी संसाधन रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि स्वाद बढ़ाने और व्यंजनों में बनावट जोड़ने के अलावा खसखस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खसखस आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को लाभ पहुंचा सकता है। खसखस के लगातार सेवन से बेहतर मेटाबॉलिज्म, सभी अंगों का सुचारू रूप से काम कराने और रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने में मदद करता है।

खसखस के फायदे : Khas-khas Ke Fayde In Hindi

सूजन रोधी (anti-inflammatory properties)

खसखस के पौधे में सूजन-रोधी गुण होते हैं। इस प्रकार खसखस का उपयोग नर्वस सिस्टम और संचार सिस्टम (circulatory system) में सूजन रोकने के लिए किया जाता है।

एंटीसेप्टिक (anti-septic properties)

खसखस जड़ी बूटी भी एक प्रभावी एंटी-सेप्टिक जड़ी बूटी है।

शामक (sedative)

इस जड़ी बूटी से प्राप्त तेल में शामक गुण होते हैं। इस प्रकार, इसका उपयोग चिंता, क्रोध (anger), मिर्गी (epilepsy), घबराहट (nervousness), बेचैनी (restlessness) और हिस्टीरिक (hysteric) अटैक आदि जैसे भावनात्मक प्रकोपों से राहत के लिए किया जाता है।

खस का उपयोग बालों के लिए (for hair problems)

खसखस का उपयोग टॉनिक स्नान (tonic bath) के रूप में किया जाता है, इसलिए, इसका उपयोग जूँ से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है और इसका उपयोग हाई-क्वालिटी वाले साबुन में किया जाता है।

जोड़ों का दर्द (for joint pain)

इस जड़ी बूटी का उपयोग मांसपेशियों में दर्द (muscular pain), गठिया (arthritis), सूखापन (dryness) और त्वचा के फटने जैसे रोगों में दर्द निवारक के रूप में किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...