Create

खून की कमी होने पर दिखेंगे ये 7 लक्षण, जानिए 7 घरेलू इलाज

खून की कमी होने पर दिखेंगे ये 7 लक्षण, जानिए 7 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
खून की कमी होने पर दिखेंगे ये 7 लक्षण, जानिए 7 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

खून की कमी को एनीमिया (Anemia) कहा जाता है जो एक चिकित्सा स्थिति है। यह शरीर में स्वस्थ रक्त कोशिकाओं की कमी की विशेषता है। इसे रक्त में कम हीमोग्लोबिन गिनती के रूप में सूचित किया जाता है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला प्राथमिक प्रोटीन है। यह ऑक्सीजन ले जाता है और रक्त प्रवाह के माध्यम से शरीर के विभिन्न हिस्सों में इसकी आपूर्ति करता है। रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी का अर्थ है कि आपका रक्त सभी अंगों को उचित रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं कर सकता है। यह लेख आपको खून की कमी के लक्षण और घरेलू इलाज बताने जा रहा है।

खून की कमी होने पर दिखेंगे ये 7 लक्षण, जानिए 7 घरेलू इलाज - Khoon Ki Kami Ke Lakshan Aur Gharelu Ilaaj In Hindi

खून की कमी के लक्षण : Symptoms of Anemia In Hindi

- थकान महसूस करना,

- कमज़ोरी महसूस होना,

- त्वचा पीली दिखाई पड़ना,

- चक्कर आना,

- दिल की धड़कन तेज़ होना जिसे टैचीकार्डिया के रूप में भी जाना जाता है,

- सांस लेने में कठिनाई होना,

- पीलिया हो जाना (कुछ प्रकार के एनीमिया के कारण त्वचा का पीलापन होता है)

खून की कमी का घरेलू इलाज : Home Remedies For Anemia In Hindi

खून की कमी के इलाज के लिए आप कुछ सामान्य खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं:

1. पत्तेदार साग (Leafy greens)

पत्तेदार साग नॉनहेम आयरन (पौधे के खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले) के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं। इन सागों में पालक, केल, कोलार्ड साग और बहुत कुछ शामिल है। पत्तेदार सब्जियां आपको अच्छी मात्रा में आयरन प्रदान कर सकती हैं जो मददगार साबित होता है।

2. नॉन-वेज मील (Non-Veg Meal)

मीट और मांस हेम आयरन (मांस में पाए जाने वाले) से भरे होते हैं और इसमें रेड मीट, भेड़ का बच्चा और हिरन का मांस जैसे खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं।

3. कलेजी (Liver)

कलेजी (non veg) अन्य खाद्य पदार्थों की तरह मोहक नहीं लग सकता है, लेकिन नॉन वेज खाने वाले लोगों के लिए कलेजी का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि कलेजी आयरन से भरपूर होती है।

4. समुद्री भोजन (Seafoods)

समुद्री भोजन श्रेणी के अंतर्गत कुछ मछली या खाद्य पदार्थ हेम आयरन से भरपूर होते हैं। कुछ उदाहरणों में ऑयस्टर्स, क्लैम्स, झींगा और स्कैलप्स शामिल हैं।

5. फोर्टिफाइड फूड (Fortified foods)

फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ वे होते हैं जो कुछ विटामिन और मिनरल से भरे होते हैं लेकिन स्वाभाविक रूप से मौजूद नहीं होते हैं। कई खाद्य पदार्थ आयरन से भरपूर होते हैं, जैसे संतरे का जूस, पास्ता, सफेद चावल और आपको इन्हें अपने सिस्टम में लेना चाहिए।

6. फलियाँ (Beans)

शाकाहारियों के लिए, विभिन्न प्रकार की फलियाँ आयरन का अच्छा स्रोत होती हैं। छोला, राजमा, सोयाबीन आदि कुछ ऐसे प्रकार हैं जो इस मिनरल से भरे हुए हैं।

7. नट्स और बीज (Nuts and seeds)

आप या तो इस मिनरल युक्त भोजन को अकेले खा सकते हैं या दही और सलाद जैसी चीजों पर छिड़क सकते हैं। कद्दू के बीज, काजू, पाइन नट्स, पिस्ता कुछ ऐसे मेवे और बीज हैं जो आप खा सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...