खून की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 6 ड्राई फ्रूट्स

खून की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)
खून की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये ड्राई फ्रूट्स(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल ज्यादातर लोगों के शरीर में खून की कमी देखने को मिलती है। बता दें कि शरीर में खून की कमी आयरन की कमी के कारण होती है। खून की कमी होने पर कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट जैसी समस्याएं होने लगती है। लेकिन शरीर में खून की कमी ज्यादा दिनों तक बनी रहे, तो यह कई गंभीर बीमारियां पैदा कर सकती है। इसलिए शरीर में खून की कमी होने पर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और आपको पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो खून की कमी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं खून की कमी दूर करने के लिए कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

खून की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 6 ड्राई फ्रूट्स-Khoon Ki Kami Ko Dur Karne Ke Liye Khaye Ye Dry Fruits In Hindi

किशमिश

खून की कमी होने पर किशमिश (Raisin) का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि किशमिश में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।

काजू

शरीर में खून की कमी होने पर काजू (Cashew) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काजू में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप रोजाना काजू का सेवन करते हैं, तो इससे खून की कमी दूर होती है।

बादाम

बादाम (Almonds) पोषक तत्वों से भरपूर होता है, बादाम में विटामिन ई, फॉलिक एसिड और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप रोजाना बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है।

खजूर

शरीर में खून की कमी होने पर खजूर (Dates) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि खजूर आयरन से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और खून की कमी दूर होती है।

खुबानी

खुबानी (Apricot) में आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए जैसे तत्व पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप रोजाना खुबानी का सेवन करते हैं, तो इससे खून की कमी दूर होती है।

पिस्ता

शरीर में खून की कमी होने पर पिस्ता (pistachio) का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पिस्ता में आयरन के साथ कई और जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो खून की कमी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
App download animated image Get the free App now