Create
Notifications

खुजली का घरेलू इलाज करें एलोवेरा , जानें इस्तेमाल के 5 तरीके : Khujli Ka Gharelu Ilaj Karen Aloevera 

खुजली का घरेलू इलाज करें एलोवेरा , जानें इस्तेमाल के 5 तरीके (फोटो - sportskeeda hindi)
खुजली का घरेलू इलाज करें एलोवेरा , जानें इस्तेमाल के 5 तरीके (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

शरीर में खुजली की समस्या कई वजह से हो सकती है। अगर आप अपने शरीर की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो खुजली की समस्या हो सकती है या फिर आप किसी तरह के संक्रमण का शिकार हैं तो भी आपको खुजली कि समस्या हो सकती है। खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा को आप इंग्रेडिएंट्स के साथ मिक्स करके खुजली की समस्या से निजात पा सकते हैं। खुजली की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा को इस्तेमाल करने के तरीके।

खुजली का घरेलू इलाज करें एलोवेरा , जानें इस्तेमाल के 5 तरीके : Khujli Ka Gharelu Ilaj Karen Aloevera In Hindi

एलोवेरा और तुलसी (Aloevera and tulsi) - एलोवेरा और तुलसी के मिश्रण से भी खुजली की समस्या दूर कर सकते हैं। तुलसी को पीसकर एलोवेरा जेल में मिक्स करें और स्किन में रैशेज, खुजली या रेडनेस वाले एरिया में एप्लाई करें।

एलोवेरा और सोडा (Aloevera and soda) - खुजली की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा और बेकिंग सोडा फायदेमंद माना जाता है। वहीं कुछ लोग एलोवेरा के साथ नींबू का रस भी म‍िलाते हैं पर अगर आपको नींबू से एलर्जी है तो उसका प्रयोग न करें।

एलोवेरा और नीम (Aloevera and neem) - एलोवेरा को नीम के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए नीम और एलोवेरा का मिश्रण फायदेमंद होगा क्योंकि दोनों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं।

एलोवेरा और ओटमील (Aloevera and oatmeal) - एलोवेरा और ओटमील के मिश्रण से भी खुजली कि समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए पिसा हुआ ओटमील और एलोवेरा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को खुजली वाली जगह पर लगाकर रखें।

एलोवेरा और चंदन (Aloevera and chandan) - खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए चंदन का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए एलोवेरा में चंदन का लेप मिला लें और उसे खुजली वाली जगह एप्लाई करें तो खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now