कूल्‍हों में दर्द इलाज

कूल्‍हों में दर्द इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)
कूल्‍हों में दर्द इलाज (फोटो - sportskeeda hindi)

आज के समय में कूल्‍हों में दर्द बुजुर्ग ही नहीं बल्‍क‍ि युवाओं में भी आम हो गया है। वैसे देखा जाए तो कूल्‍हों में दर्द क‍िसी भी कारण से हो सकता है। कई बार ज्‍यादा देर तक बैठे रहने की वजह से लोगों को कूल्हों में दर्द हो जाता है। शरीर का ज्‍यादा वजन होने के कारण भी बैठने पर ह‍िप्‍स पेन होते हैं। वहीं अगर कोई एक ही पोज‍िशन में खड़ा है तो भी कूल्‍हों में दर्द Hips Pain की समस्‍या होती है। तो चलिए जानते हैं कूल्हों में दर्द दूर करने के ल‍िए इलाज।

कूल्‍हों में दर्द इलाज : Khule Me Dard Ka Ilaj In Hindi

नीलग‍िरी का तेल - कूल्हों में दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप नीलग‍िरी के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दर्द दूर करने के ल‍िए आप व‍िटाम‍िन ई Vitamin E Oil ऑयल का इस्‍तेमाल करें। इसके अलावा आप बादाम तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

शरीर की स्‍ट्रेच‍िंग करें - कूल्हों में दर्द होने पर स्‍ट्रेच‍िंग करें। स्‍ट्रेच‍िंग करने से दर्द कम होता है। ह‍िप पेन यानि कूल्हों में दर्द होने पर हड्ड‍ियों पर ज्‍यादा दबाव डालना ठीक नहीं है इसल‍िए हल्‍का व्‍यायाम ही करें।

बर्फ की स‍िंकाई करें - कूल्‍हों में दर्द होने पर आप बर्फ Ice से स‍िंकाई करें। स‍िंकाई करने के ल‍िए बर्फ को एक कपड़े में लपेटें और उससे स‍िंकाई करें। इससे आपको आराम म‍िलेगा।

नमक से स‍िंकाई करें - कूल्हों में दर्द होने पर नमक Salt को गरम करें और एक साफ सूती कपड़े में बांध लें। पोटली बनाकर उसे कूल्‍हों पर रखकर स‍िंकाई करें। इससे आपको आराम म‍िलेगा।

लहसुन का उपयोग - दर्द दूर करने के ल‍िए लहसुन Garlic की 1 से 2 कल‍ियों को एक ग‍िलास गुनगुने पानी के साथ खाएं। लहसुन के साथ शहद का सेवन भी कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।