Create
Notifications

कीवी फल के फायदे : Kiwi Fal Ke Fayde

कीवी फल के फायदे (फोटो - khabhar arena)
कीवी फल के फायदे (फोटो - khabhar arena)
reaction-emoji
Naina Chauhan

जब स्वास्थ्य (सेहत) को ठीक रखने की बात होती है, तो हर कोई फल खाने की सलाह देता हैं। हमारे आस पास कई अलग-अलग तरह के फल मौजूद होते हैं लेकिन हम बात सिर्फ कीवी ((Kiwi) फल की बात करेंगे। कीवी फ्रूट स्वाद के साथ-साथ गुणों से भी भरपूर है, कीवी (Kiwi friut) एक बेमिसाल फल है, जिसे खाने से शरीर में शक्ति महसूस होती है। साथ ही कीवी में मौजूद विटामिन और खनिज लवण भी स्वास्थ्य को पोषण देते हैं।

कीवी फल के फायदे – Benefits of Kiwi in Hindi

दिल को स्वस्थ रखने के लिए - कीवी दिल के लिए फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद पोटेशियम दिल की समस्याओं को दूर करता है इससे हृदयाघात का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन धमनियों को मजबूत बनाता है, जिससे आपकी धमनियां अच्छे से काम कर सकें।

डेंगू से रिकवरी में मददगार - कीवी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, पोटेशियम व अन्य तत्व होते हैं, जो डेंगू से रिकवरी में मदद कर सकते हैं। दरअसल डेंगू बुखार होने से ब्लड प्लेटलेट्स काउंट काफी तेजी से गिरने लगता है। कीवी इन प्लेटलेट्स को गिरने से रोकने में मददगार होती है।

पाचन और कब्ज के लिए - पाचन और कब्ज की समस्या आज के समय में हर किसी को होती है। इस समस्या को दूर रखने के लिए भी कीवी खाने के फायदे हो सकते हैं। हल्के-फुल्के कब्ज की समस्या में कीवी फ्रूट को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लैक्सेटिव गुण होता है, जो पेट को साफ करने में मदद कर सकता है।

गर्भावस्था में - कीवी में मौजूद फोलेट बच्चे के दिमागी विकास के लिए काफी जरूरी होता है। इतना ही नहीं गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान कीवी खाने से बच्चे में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट से बचाव होता है। जब आप प्रसव के बाद अपने आहार में कीवी शामिल करती हैं, तो ये आपके घावों में को जल्दी हील करने में मदद करती है।

बेहतर नींद के लिए - अगर किसी व्यक्ति को रात के समय हमेशा नींद न आने की शिकायत रहती है, तो उसे अपने आहार में कीवी को जरूर शामिल करना चाहिए। कीवी में सेरोटोनिन होता है जो शरीर में अंदर के हैप्पी हार्मोन को बढ़ाता है। जो व्यक्ति को बेहतर नींद के लिए जरूरी है कि आप रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले कीवी का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...