बुखार में मुंह का कड़वापन कैसे दूर करें, जानिये सरल उपाय - Bukhar Me Muh Ka Kadwapan Kaise Dur Kare, Janiye Saral Upaye

बुखार में मुंह का कड़वापन कैसे दूर करें, जानिये सरल उपाय ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
बुखार में मुंह का कड़वापन कैसे दूर करें, जानिये सरल उपाय ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

बदलते मौसम में सर्दी जुकाम का होना बहुत आम बात हो जाती है। इतना ही नहीं इसके कारण बुखार भी आने लग जाता है और बुखार आने पर मुंह में कड़वापन (Bitterness) होने लगता है। जिससे कुछ भी खाने या पीने में अच्छा नहीं लगता। मुंह के स्वाद को ठीक करने के लिए हम चटपटा खाते हैं। लेकिन इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ता और अगर ये कई दिनों तक बना रहे तो इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों (Home remedies) को अपनाकर अपने मुंह का स्वाद बदल सकते हैं।

बुखार में मुंह का कड़वापन कैसे दूर करें

टमाटर का सूप (Tomato Soup) - विटामिन ए, के, सी और ई से भरपूर टमाटर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है टमाटर सूप के सेवन से बुखार में आपको कुछ नया स्वाद तो मिलेगा ही। साथ ही इससे बुखार में भी आराम मिलेगा। क्योंकि टमाटर सूप में विटामिन सी पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है।

एलोवेरा का जूस (Aloe vera juice) - मुंह में कड़वापन बहुत ज्यादा हो गया है, तो उसके लिए एलोवेरा के जूस का सेवन करें। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट Antioxidants, एंटी इंफ्लेमेंट्री antiinflammatory और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है। जो मुंंह के कड़वेपन को दूर करने में कारगार होता है। कड़वेपन को मुंह से हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल Aloe vera gel को थोड़ी देर मुंह में रखें या फिर गर्म पानी में एलोवेरा डालकर कुल्ला करें।

नींबू और नमक के गरारे (Lemon and salt gargles) - गर्म पानी में नींबी और नमक को डालकर गरारे करें। इससे मुंह के कड़वापन से छुटकारा मिलेगा। नींबू और नमक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। दिन में कम से कम दो बार इसका उपयोग करें।

हल्दी (Turmeric) - हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण मुंह के अंदर पनप रहे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती है। इसके लिए आप हल्दी दूध का सेवन भी कर सकती हैं या फिर हल्दी को गर्म पानी में मिलाकर कुल्ला करें। इससे मुंह के बैक्टीरिया खत्म होंगे।

बेकिंग सोडा (Baking soda) - मुंह के पीएच लेवल को नियंत्रित करने में के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा में तीन से चार बूंद नींबू का रस डालें, ब्रश करने के बाद इसे दांतो पर अच्छे से लगाएं। ऐसा करने से मुंह का कड़वापन और कसैलापन जल्द दूर हो जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki