अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए कीजिये मानसिक रुप से पूर्ण महसूस जानिए तरीके!

Know the ways to feel mentally complete for good mental health!
अच्छे मानसिक स्ववास्थ्य के लिए कीजिये मानसिक रुप से पूर्ण महसूस जानिए तरीके!

आपने अपने जीवन में जो हासिल किया है, उससे संतुष्ट और खुश महसूस करना ही तृप्ति की अनुभूति है। इस भावना के लिए आपको अपने, अपने लक्ष्यों और अपने दैनिक जीवन में खुशी लाने वाली चीजों का एक ईमानदार मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। इसका अर्थ नई संभावनाओं और अवसरों के लिए खुला होना भी है ताकि यह महसूस न किया जा सके कि बहुत अधिक समय बिना किसी संतुष्टि के बीत चुका है।

संतुष्ट महसूस करने के लिए, अपने जीवन में सभी अलग-अलग चीजों का एक ईमानदार स्टॉक लेना महत्वपूर्ण है और वे आपको कैसा महसूस कराते हैं। आपको हर उस चीज़ के बारे में सोचने की ज़रूरत है जो आपको खुश करती है या अर्थ देती है या पूर्णता देती है- इसमें रिश्ते, शौक, ऐसा महसूस करना कि आप दुनिया में बदलाव ला रहे हैं, प्यार और सराहना महसूस करना शामिल है। इसमें आपके पेशेवर करियर या शैक्षणिक जीवन से परिपूर्ण महसूस करना भी शामिल है।

निम्नलिखित बिंदु आपको वो तरीकें बतायेंगे जिससे आप अपने मस्तिष्क को पूर्ण महसूस करवा सकतें हैं:

1. अपनी सफलताओं का जश्न मनाएं।

अब अगला कदम उन उपलब्धियों का जश्न मनाना है जो आपको निपुण और गौरवान्वित महसूस कराती हैं। यह काम पर एक पदोन्नति हो सकती है या ऐसा महसूस करने के बाद कि आप बहुत लंबे समय से तट पर हैं, और अधिक करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। जो कुछ भी आपको सफल महसूस करने में खुशी देता है उसे मनाया जाना चाहिए! उत्सव का यह कार्य मस्तिष्क की इनाम प्रणाली को सक्रिय करेगा, जिससे भविष्य में आने वाली पूर्ति की भावना बहुत आसान हो जाएगी।

youtube-cover

2. अपनों के साथ समय बिताएं।

तृप्ति की उस भावना को बनाए रखने के लिए उन लोगों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना महत्वपूर्ण है जिन्हें आप प्यार करते हैं और जिनकी सबसे ज्यादा परवाह करते हैं। यह आपके जीवनसाथी के साथ डेट नाइट बनाने या काम के बाद आमने-सामने अधिक समय बिताने जैसा सरल हो सकता है ताकि आप इस बारे में बात कर सकें कि एक-दूसरे को क्या महसूस हो रहा है।

3. नए अवसरों और व्यक्तिगत विकास के लिए खुले रहें।

नयें अवसर तलाशें!
नयें अवसर तलाशें!

पूर्ण महसूस करने के लिए यह महसूस करने की आवश्यकता होती है कि आप अपने जीवन में हमेशा प्रगति कर रहे हैं और स्थिर महसूस कर रहे हैं। इसका अर्थ है उन चीजों के प्रति ग्रहणशील होना जो आपको अधिक संतुष्ट महसूस कराएं, भले ही यह कुछ अप्रत्याशित हो या आपके आराम क्षेत्र से बाहर हो!

4. सावधान रहें और उपस्थित हों।

एक भावना जो पूरी नहीं हो सकती, वह है खोया हुआ और भ्रमित महसूस करना। वर्तमान क्षण के बारे में सोचने और वास्तव में इसका आनंद लेने के लिए दिन से समय निकालना महत्वपूर्ण है- भले ही यह काम से पहले या बाद में आपकी कार में कुछ मिनट ही क्यों न हो। इस बारे में सोचते हुए कि अभी कैसे पूरा महसूस किया जा रहा है, भविष्य में संतुष्ट महसूस करना बहुत आसान हो जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment