अच्छे मस्तिष्क और जीवन कल्याण के लिए जाने ये लाभकारी टिप्स: मानसिक स्वास्थ्य 

Know these useful tips for a good brain and well-being: Mental Health
अच्छे मस्तिष्क और जीवन कल्याण के लिए जाने ये लाभकारी टिप्स: मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य हो या शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के ही जीवन में अपने-अपने महत्व हैं. साथ हीये एक-दुसरे से धरती-अम्बर की तरह जुड़े हुए हैं. ऐसा बलकुल नही हो सकता है की मानसिक स्वास्थ्य अच्छा हो तो काम चलेगा. असल में शारीरिक और मानसिक दोनों अच्छे रहेंगे तभी आप अपने जीवन को ठीक तरीके से व्यतीत कर सकतें हैं. अन्यथा आप सिर्फ परेशानियों से घीरे रह जायेंगे और अंत में शून्य हासिल होगा. इसलिए आज मैं आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लायी हूँ, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को स्वस्थ बनाये रखेंगे.

निम्नलिखित युक्तियां तंदुरूस्ती के लिए सामान्य सुझाव हैं, जानिए विस्तार से:

1. अपने आप से अच्छा व्यवहार करें:

जब आप निराशा की अनुभूति कर रहे हो, तो अपने आप पर कठोर होना आसान होता है। भले ही आप खुद को बधाई देने या तारीफ करने के मूड में न हों, लेकिन दयालु बनने की कोशिश करें। और यहाँ एक छोटा बोनस संकेत है: यदि आप वास्तव में स्वयं के साथ अच्छा व्यवहार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो किसी और के लिए कुछ अच्छा करें जिसके बाद आप खुद के बारे में अच्छा महसूस ज़रूर कर पाएंगे.

2.व्यायाम:

नियमित व्यायाम करें!
नियमित व्यायाम करें!

थोड़ी देर टहलना या सीढ़ियाँ चढ़ना भी तनाव कम कर सकता है और सतर्कता बढ़ा सकता है। एक नियमित व्यायाम दिनचर्या किसी के मूड को बढ़ावा दे सकती है, एकाग्रता बढ़ा सकती है और चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकती है।

3. अच्छी नींद लें:

किशोरों के लिए प्रति रात 8-10 घंटे की नींद और 20 और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए 7 घंटे से अधिक की नींद उचित है। लेकिन अच्छी नींद का संबंध आपके सोने के समय और उस नींद की गुणवत्ता से भी है।

4. गहरी सांस लें:

बस इसे आजमाएं। अच्छी धीमी सांस लें। अपने पेट से शुरू करो; अपनी पसलियों, छाती और फेफड़ों के माध्यम से विस्तार करें। उतनी ही धीरे-धीरे सांस छोड़ें। गिनती मदद कर सकती है ("1, 2, 3, 4, 5 ...") दोहराएं।

youtube-cover

5. दूसरों के साथ जुड़ें:

दोस्त, परिवार, पालतू जानवर... यहां तक कि एक अजनबी के लिए एक आकस्मिक दोस्ताना नमस्ते भी सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा दे सकता है, अवसाद और चिंता को दूर करने में मदद करता है, और आपको यह महसूस कराता है कि आप दूसरों से जुड़े हुए हैं। अपनी दोस्ती और रिश्तों की गुणवत्ता पर ध्यान दें, मात्रा पर नहीं। अगर कोई आपको समर्थित, खुश, उपयोगी, पसंद या प्यार, या कोई अन्य सकारात्मक भावनाओं को महसूस करने में मदद करता है, तो कनेक्शन जारी रखें।

6. सहायता प्राप्त करें (और सहायक बनें):

यदि आप या आपका कोई जानने वाला संघर्ष कर रहा है, तो सहायता प्राप्त करें। यह कोई दोस्त या परिवार का सदस्य हो सकता है या एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर तक पहुँचना हो सकता है। यदि आप जिस व्यक्ति को ढूंढ रहे हैं वह आपको उस प्रकार की सहायता नहीं दे रहा है जिसकी आपको आवश्यकता है, तो किसी अन्य सहायता विकल्प की तलाश करें जो आपके और आपकी आवश्यकताओं के लिए बेहतर हो।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now