सेहत के लिए फायदेमंद है कोकम शरबत, इस तरह से करें सेवन 

सेहत के लिए फायदेमंद है कोकम शरबत, इस तरह से करें सेवन  (फोटो - Sportskeeda hindi)
सेहत के लिए फायदेमंद है कोकम शरबत, इस तरह से करें सेवन (फोटो - Sportskeeda hindi)

कोकम (kokum) एक प्रकार का फल होता है। जिसका सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर कोकम में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके सेवन से कई बीमारियों से आप खुद को दूर रख सकते हैं। कोकम में मैंगनीज, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यदि कोकम के शरबत का सेवन किया जाए, तो कुछ ही समय में इन बीमारियों में आपको लाभ देखने को मिल सकता है। आगे के लेख में हम विस्तार से जानेंगे कोकम शरबत के फायदों के बारे में और किन बीमारियों में इसका सेवन करना लाभदायक हो सकता है।

इन बीमारियों में करें कोकम से बने शरबत का सेवन - Use syrup made from kokum in these diseases

आजकल लोगों में हार्ट की समस्याएं (Heart problem) काफी तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है। पहले जहां 40 से 50 की उम्र के बाद ये समस्याएं सामने आती थी, वहीं अब काफी कम उम्र में भी इन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आप समय समय पर कोकम के शरबत का सेवन करते हैं, तो हार्ट संबंधी समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। क्योंकि कोकम में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, पोटैशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही बीपी (Blood pressure) की समस्या में भी ये बहुत मददगार साबित होता है।

डायरिया ((Diarrhea)) की समस्या बहुत ही आम होती है। कुछ भी गलत खाने या पीने से ये समस्या हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो कोकम के शरबत का सेवन जरूर करें। इसमें पाए जाने वाला एंटी डायरिया (anti diarrhea) गुण डायरिया की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा पेट दर्द, पेट फूलना, कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी बीमारियां भी इसके सेवन से दूर होती है।

कम पानी पीने, धूप में ज्यादा रहने की वजह से अक्सर लोगों में डिहाइड्रेशन (dehydration) की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिस तरह से मौसम भी अपना रुख बदल रहा है ऐसे में शरीर का डिहाइड्रेट होना बहुत आम है। लेकिन अगर आप कोकम के शरबत का सेवन करते हैं, तो डिहाइड्रेट होने से खुद को बचा सकते हैं। इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है और ताकत भी।

कोकम में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप सर्दी- जुकाम (Cold and cough) और की बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now