Create

कोकम जूस

कोकम जूस (फोटो - sportskeeda hindi)
कोकम जूस (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

गर्मी के मौसम में हर कोई अपनी शरीर को हाइड्रेट रखना चाहता है। इसके लिए अगर आप कोकम जूस का सेवन करते हैं तो शरीर ठंडा रहता है। कोकम में कई तरह से औषधीय गुण पाए जाते हैं। कोकम जूस Kokun Juice वजन कम करने में मदद करता है, गर्मी में नियमित रूप से इसके सेवन से पेट से जुड़ी सारी समस्याएं दूर होती हैं। इसके साथ ही कोकम जूस डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करता है। (Health benefits of kokum juice)। कोकम में विटामिन ए और विटामिन सी, विटामिन बी3, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, फॉलिक एसिड (folic acid), कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम (potassium), मैग्नीशियम (magnesium), जिंक (zink), एसीटिक एसिड (acetic acid) और हाइड्रोक्सीसाइट्रिक एसिड (hydroxycitric acid) पाया जाता है। जानते हैं कोकम जूस के फायदे।

कोकम जूस : Kokun Juice In Hindi

हेल्दी हार्ट के लिए - कोकम जूस दिल healthy heart के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। कोकम के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल, सैच्युरेटेड फैट बिल्कुल नहीं होता है। कोकम के गुण हार्ट के लिए लाभकारी है।

मेटाबॉलिज्म करे स्ट्रांग - कोकम जूस के सेवन से मेटाबॉलिज्म Strong metabolisum स्ट्रांग होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं।

शरीर हाइड्रेट रहता है - गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है। शरीर डिहाइड्रेट हो जाने से कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आप कोकम जूस का सेवन कर सकते हैं। कोकम ठंडा होता है, जिससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। इसके साथ ही कोकम का जूस लू से भी बचाता है।

वजन कम करने के लिए - जो लोग अपना वजन कम weight loss करना चाहते हैं, उनके लिए कोकम जूस पीना लाभकारी होता है। इसमें एचसीए पाया जाता है, जो हाइपोकलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट (hypocholesterolemic agent) की तरह काम करता है। कोकम कैलोरीज को फैट में बदलने वाले एंजाइम की कार्य क्षमता को कम कर देता है, जिससे शरीर का फैट नहीं बढ़ता है और वजन कंट्रोल में रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...