Create
Notifications

कुलथी दाल के 5 फायदे: Kulthi Dal Ke 5 Fayde

फोटो - HEALTHNEWS
फोटो - HEALTHNEWS
reaction-emoji
Naina Chauhan

कई लोग अक्सर मसूर, मूंग, राजमा व अरहर जैसी आम दालों का सेवन ज्यादा करते हैं लेकिन इसके अलावा कुछ अन्य दालें भी खाई जाती हैं। कुलथी भी ऐसी ही दाल है, जिसका नाम शायद आपने पहले कभी न सुना हो। कुलथी की दाल को एक विशेष दर्जा प्राप्त है, क्योंकि इस दाल से कई औषधीय गुणों को उजागर किया है। शरीर से जुड़ी कई परेशानियों के लिए कुलथी दाल बहुत लाभकारी है। जानते हैं इसके क्या फायदे हैं।

ये भी पढ़ें: आँख में दर्द का 5 घरेलू उपचार: Ankho Me Dard Ka 5 Gharelu Upchar

कुलथी दाल के फायदे -

पथरी के लिए - पथरी यानी किडनी स्टोन होने पर व्यक्ति को बहुत दर्द होता है इस समस्या को दूर करने के लिए कुलथी दाल का सेवन लाभकारी होता है। पथरी के लिए कुलथी का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। कुलथी दाल एंटीऑक्सीडेंट और शरीर से गंदगी बाहर निकाले वाले गुणों से समृद्ध होती है, जो किडनी से पथरी को बाहर निकालने में भी मदद कर सकती हैं।

मधुमेह - आज के समय डायबिटीज की बीमारी एक आम समस्या हो गई है। इससे निपटने के लिए कुलथी के फायदे देखे जा सकते हैं। कुलथी दाल एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है, जो मधुमेह के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकती है।

वजन घटाने के लिए - जो लोग अपना वजन घटाने की सोच रहे हैं उनके लिए भी कुलथी दाल खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। यह दाल फाइबर तत्वों से समृद्ध होती है, जो शरीर का वजन नियंत्रित करने का काम करती है।

ये भी पढ़ें: स्वर्ण भस्म के 5 फायदे: Swarna Bhasma Ke Fayde

कोलेस्ट्रॉल - कुलथी दाल प्रोटीन से समृद्ध होती है, कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी कुलथी दाल का सेवन किया जा सकता है। कुलथी दाल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम कर सकती है।

डायरिया - डायरिया जैसी समस्या से निपटने के लिए कुलथी के लाभ देखे जा सकते हैं। कुलथी दाल फ्लेवोनॉयड जैसे तत्वों होते हैं, जिस कारण यह एंटी-डायरिया के रूप में काम करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: अशोकारिष्ट के फायदे: Ashokarishta Ke Fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...