कुल्‍थी की दाल के फायदे - Kulthi ki daal ke fayde

कुल्‍थी की दाल के फायदे (फोटो- khushkhabari )
कुल्‍थी की दाल के फायदे (फोटो- khushkhabari )

मसूर, मूंग, अरहर जैसी दालों का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में ज्यादा मात्रा में होता है। लेकिन आज आपको ऐसे दाल के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके सेवन से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। कुल्‍थी की दाल (Kulthi daal), इस दाल के कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इस दाल का रंग भूरा होता है। कुल्‍थी की दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन पाए जाते हैं।

कुल्‍थी की दाल के फायदे (kulthi ki daal ke fayde in hindi)

सर्दी-जुकाम से छुटकारा

गले में खराश या सर्दी जुकाम (Cold) जैसी शिकायत होने पर कुल्‍थी के दाल का काढ़ा बनाकर उसमें काली मिर्च मिलाकर पीने से काफी फायदा मिलता है।

किडनी स्टोन को गलाता है

कुल्‍थी की दाल किडनी के स्टोन (Kidney stone) तक को गला देता है। इसके लिए रोजाना कुल्‍थी की दाल का सूप पीना चाहिए। इससे किडनी के स्टोन से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।

शुगर करता है कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों के लिए भी कुल्‍थी की दाल काफी लाभदायक मानी जाती है। कुल्‍थी की दाल के सेवन से शुगर लेवल (Sugar level) कंट्रोल में रहता है।

कमजोरी करता है दूर

जिनको अक्सर कमजोरी (Weakness) महसूस होती है या किसी भी कार्य को करने में जल्दी थक जाते हैं। उनको कुल्‍थी की दाल खानी चाहिए। इसके सेवन से शरीर में एनर्जी मिलती है।

डायरिया की शिकायत करता है दूर

अगर किसी को डायरिया (Diarrhoea) की शिकायत हो। तो उसके लिए कुल्‍थी की दाल काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके लिए कुल्‍थी की दाल को थोड़े से पानी में रात को भिगोकर रख दें। फिर सुबह उसको चबाकर खाएं। इससे डायरिया की शिकायत दूर होती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

कुल्‍थी की दाल का पानी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी को आंखों में सूजन या किसी भी तरह का इंफेक्शन हो गया हो तो उसको कुल्‍थी की दाल के पानी से आंखों को धोना चाहिए। इसके लिए रात में कुल्‍थी की दाल को पानी में भीगोकर रख दें। फिर सुबह उठकर पानी को छानकर उस पानी से मुंह धो लें। इससे सूजन कम हो जाएगी।

वजन घटाता है

अगर किसी को वजन कम करना हो तो उसको कुल्‍थी की दाल के पाउडर का सेवन करना चाहिए। इससे वजन आसानी से कम हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल करता है कम

कुल्‍थी की दाल खाने से दिल संबंधी बीमारी भी ठीक हो जाती है। कुल्‍थी की दाल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) लेवल कम होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।