Create
Notifications

क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है लौंग? : Kya Diabetes Ke Marij Ke Liye Faydemand Hai Laung 

क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है लौंग? (फोटो - sportskeeda hindi)
क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है लौंग? (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

लोगों की बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज, पेट-दातों और हड्डियों की समस्या देखने को मिल रही है। इस परेशानी से निपटने के लिए लोग तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें इससे निजात नहीं मिलता। ऐसे में लौंग से आप इन सभी समस्या को कंट्रोल में रख सकते हैं। बता दें लौंग खाने से लिवर, ब्लड शुगर लेवल, पेट के अल्सर के साथ-साथ कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि लौंग खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है लौंग -

डायबिटीज की बीमारी में लौंग से मिलेगा फायदा - डायबिटीज (Diabetes) की समस्या होने पर लौंग काफी फायदेमंद होती है। लौंग में नाइजेरिसिन होता है, जो ब्लड से शुगर को कंट्रोल रखने में व्यक्ति की मदद करता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज को लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही लौंग के सेवन से ब्लड ग्लूकोज़ लेवल को मैनेज करने में मदद होती है। दरअसल लौंग में जो गुण होते हैं वे आपके ब्लड शुगर लेवन को कम करने में लगभग इंसुलिन की तरह ही काम करते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है - लौंग एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। इसके सेवन से तरह-तरह के संक्रमणों और बैक्टीरिया से निजात मिल सकती है। बता दें कि लौंग में यूजेनॉल नामक फाइटोकेमिकल पदार्थ होता है, जो ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में मददगार है।

लिवर के लिए - लौंग में यूजेनॉल होता है, जो व्यक्ति के लिवर (liver) को साफ करने में मदद करता है। ऐसे में लीवर की बीमारियों में लौंग का सेवन बेहद ही लाभकारी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...