Create

लहसुन और शहद के फायदे : Lahsun Aur Shahad Ke Fayde

लहसुन और शहद के फायदे (फोटो - myupchar)
लहसुन और शहद के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

लहसुन का सेवन और इसके फायदे तो हर कोई जानता ही हैं लेकिन क्या कभी लहसुन को शहद के साथ मिलाकर खाने के फायदे जाने हैं। बता दें कि लहसुन और शहद दोनों जबरदस्त एंटीबायोटिक हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी हैं। लहसुन और शहद को मिलाकर क्यों खाना चाहिए इसके बारे जानते हैं और साथ ही इनके फायदे भी जानते हैं।

लहसुन और शहद को खाली पेट क्यों खाना चाहिए ?

सुबह के समय लहसुन और शहद खाने के लिए इसलिए कहा जाता है क्योंकि सुबह के समय पेट पूरी तरह से खाली होता है और काम शुरू करने के लिए तैयार होता है। इसलिए दिन की शुरुआत किसी ऐसी चीज के साथ शुरू करना आदर्श है जो भोजन को सबसे अच्छे तरीके से मेटाबोलाइज़ करने के लिए आपके पेट को तैयार करता है।

लहसुन के फायदे - Lahsun Ke Fayde In Hindi

लहसुन विटामिन और खनिजों से भरपूर है, इसलिए इसका उपभोग करके रक्त प्रवाह को समृद्ध बनाते हैं। कई लोग लहसुन को खाने के स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ावा देता है। ये आयरन को ठीक से अवशोषित करने के लिए ज़रूरी हैं। लहसुन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है, इसलिए यह रक्त को गाढ़ा होने से रोकता है। लहसुन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को फिर से बनाता है। यह आपको चिकनी, नरम और मुंहासे से मुक्त त्वचा पाने में मदद करता है।

शहद के फायदे - Shahad Ke Fayde In Hindi

शहद तनाव और कोर्टिसोल के उत्पादन को कम करता है। वहीं जब आप खाली पेट पर शहद के साथ लहसुन खाते हैं तो यह आपका पोषण करता है और आपकी भोजन की लालसा को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...