Create

लाल भिंडी खाने के फायदे

लाल भिंडी खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
लाल भिंडी खाने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

हरी भिंडी (Green LadyFinger) का सेवन तो हर किसी ने किया होगा, लेकिन क्या कभी लाल भिंडी (Red LadyFinger) खाकर देखी है। आपको बता दें आज के समय में लाल भिंडी की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गयी है। दरअसल इसमें मौजूद गुणों की वजह से लाल भिंडी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, यही कारण है कि हरी भिंडी की जगह लोग लाल भिंडी का सेवन तेजी से कर रहे हैं। ये भिंडी आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है। लाल भिंडी में आयरन, पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम, डायट्री फाइबर जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। लाल भिंडी में मौजूद गुण मोटापे, हाई कोलेस्ट्रॉल और शुगर जैसी समस्या में फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में फायदा मिलता है। आइए जानते हैं लाल भिंडी खाने के फायदे।

लाल भिंडी खाने के फायदे : Lal Bhindi Khane Ke Fayde In Hindi

एनीमिया में फायदेमंद होती है (beneficial in anemia) - लाल भिंडी का सेवन करने से शरीर में खून की कमी या एनीमिया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है। शरीर में खून की कमी होने पर आप अपनी डाइट में लाल भिंडी को शामिल करें। इसके सेवन से रिकवरी तेजी से करने में फायदा मिलेगा।

शुगर में लाभकारी (beneficial in sugar) - लाल भिंडी का सेवन डायबिटीज (diabetes) के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए लाल भिंडी खाना फायदेमंद होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद (Beneficial in high cholesterol) - अगर किसी व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो ये सेहत के लिए बहुत गंभीर माना जाता है। ऐसे में आप शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी पॉली अनसैचुरेटेड फैट को कम करने के लिए लाल भिंडी खाना शुरू कर सकते हैं, ये बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पेक्टिन नामक तत्व शरीर में बढ़े बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...