लाल चौलाई के फायदे : Lal Chaulai Ke Fayde

लाल चौलाई के फायदे (फोटो - uttam)
लाल चौलाई के फायदे (फोटो - uttam)

हर किसी को अपनी सेहत का ध्यान रखना जरूरी है, खासकर की आज के इस समय में। ऐसे में हरी सब्जियों का सेवन करना लाभकारी होता है। वहीं बात अगर हरी सब्जियों की करें तो इसमें लाल साग यानि चौलाई शामिल है। चौलाई एक ऐसा साग है जो की लाल और हरे दोनों ही रंग में आता है। चौलाई खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई रोगों को दूर करने के लिए भी लाभकारी है। विटामिन सी से भरी चौलाई (Benefits of Cholai in Hindi) दो तरह की होती है- एक सामान्य पत्तों वाली तथा दूसरी लाल पत्तों वाली.. इनमें से लाल वाली चौलाई ज्यादा फायदेमंद होती है। जानते है इसके लाभ।

लाल चौलाई के फायदे : Lal Chaulai Ke Fayde In Hindi

इम्यूनिटी बूस्ट होती है - चौलाई में भरपूर मात्रा में प्रोटिन और विटामिन सी पाया जाता है, जो व्यक्ति के शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। मजबूत इम्यून सिस्टम से संक्रमण रोगों से बचाने में मदद मिलती है। कोरोना काल में डॉक्टर भी प्रोटीन और विटामिन सी का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके लिए चौलाई एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

गठिया, रक्तचाप और हृदय रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद - चौलाई का रस गठिया, रक्तचाप और हृदय रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वैसे ज्यादातर लोग चौलाई की सब्जी खाना पसंद करते हैं। पेट के रोग, कब्ज और बाल गिरने पर चौलाई की सब्जी खाना लाभदायक होता है।

कब्ज दूर करने के लिए - अगर किसी को कब्ज की समस्या रहती है तो ऐसे में चौलाई का सेवन लाभकारी हो सकता है। इसके लिए चौलाई उबाल कर इसके पानी में नमक मिला कर पीने से कब्ज दूर होती है तथा पेट दर्द में काफी आराम मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan