Create

सूखी लाल मिर्च के फायदे और नुकसान

सूखी लाल मिर्च के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिंदी)
सूखी लाल मिर्च के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिंदी)

एशिया व अन्य देशों में लाल मिर्च (Red Chilli) प्रसिद्ध हैं, अक्सर हम लाल मिर्च का इस्तेमाल खाने को मसालेदार बनाने के लिए करते हैं। लाल मिर्च को cayenne pepper भी कहते हैं। बता दें कि गर्म जलवायु और नम मिट्टी में उगने वाली हरी मिर्च बढ़ने के बाद लाल रंग की हो जाती है। इसका उपयोग पाउडर या पेस्ट के रूप में किया जाता है। सरसों के तेल के साथ लाल मिर्च का पेस्ट खाने में नया रूप लाने के लिए भारतीय व्यंजनों में प्रसिद्ध है।

बता दें कि इसका इस्तेमाल कुछ एनर्जी ड्रिंक्स में भी किया जाता है। इसके अंदर विटामिन B, विटामिन E, विटामिन C, विटामिन K, कैरोटीनॉयड (carotenoids), फाइबर (fiber) आदि पाए जाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताना चाहते हैं कि लाल मिर्च खाने के क्या-क्या फायदे हैं और क्या नुकसान यानि साइड इफेक्ट्स हैं। चलो आगे पढ़ते हैं-

सूखी लाल मिर्च के फायदे और नुकसान : Benefits And Side Effects Of Dry Red Chilli In Hindi

लाल मिर्च के फायदे : Benefits of red chili

1. साइनस रोगियों के लिए लाल मिर्च (red chilli for sinus)

अक्सर सर्दियों में आपने देखा होगा कि साइनस के कारण कफ जमने लगता है। ऐसे में लाल मिर्च का इस्तेमाल इस कफ को जमने से रोकता है। इसके अलावा इससे गले में खराश, सिर दर्द, गैस, पेट खराब, अपच आदि भी रहता है। लाल मिर्च में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण (anti-oxidant properties) शरीर को संक्रमण से दूर रखते हैं और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करते हैं।

2. दिल के रोगियों के लिए लाल मिर्च (red chilli for heart patients)

अगर किसी व्यक्ति को अस्थमा के लक्षण दिखाई देते हैं तो लाल मिर्च उसके लिए बहुत मददगार है। ऐसे में हार्ट पेशेंट्स को लाल मिर्च का अर्क देने की भी सलाह दी जाती है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल कम पैदा होता है और खून में जमा फाइब्रिन (fibrin) घुल जाता है। लाल मिर्च के सेवन से न केवल दिल की धड़कन बढ़ जाती है बल्कि दिल भी अपने काम को सुचारू रूप से करता है।

3. वजन कम करने में कारगर है लाल मिर्च (effective in weight loss)

अगर आप अपने पाचन को बढ़ाना चाहते हैं तो लाल मिर्च एक अच्छा उपाय है। यह शरीर को साफ करने में बहुत प्रभावी है क्योंकि इसका सेवन करने के बाद, हमें अधिक प्यास लगती है और हम अधिक पानी पीते है। इसीलिए हम कह सकते हैं कि यह वजन कम करने में कारगर है।

4. रक्त प्रभाव में वृद्धि (increased blood effect)

लाल मिर्च के सेवन से खून का असर शरीर पर बढ़ता है। यह जलने वाले खून को भी पिघला देता है। बता दें कि लाल मिर्च के जरिए खराब खून को प्रभावी ढंग से बर्न करके निकाला जा सकता है।

लाल मिर्च के नुकसान : Disadvantages of Red Chilli

1. पेट को परेशान और गैस्ट्रिटिस को बत्तर करें (irritates stomach and worsens gastritis)

बड़ी मात्रा में मिर्च खाने से गैस्ट्राइटिस खराब हो सकता है और जलन के साथ - मतली (nausea), उल्टी (vomiting) और दस्त (diarrhea) हो सकता है। लाल मिर्च पेट के अल्सर वाले लोगों के लिए भी खराब होती है।

2. एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न की शिकायत (causes acid reflux and heartburn)

गर्म मिर्च जैसे मसालेदार खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD) का कारण बन सकता है। उनकी प्रॉपर्टीज की वजह से गर्म मिर्च हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स का कारण बनती है।

3. अपच का कारण (causes indigestion)

लाल मिर्च में कैप्साइसिन (capsaicin) और अन्य तीखे तत्वों की अड़चन लाने वाली विशेषताएं पेट के ऊपर काम कर सकती हैं और गंभीर अपच का कारण बन सकती हैं।

4. स्किन इर्रिटेशन (strong skin irritants)

कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम (cardiovascular system) और एनाल्जेसिक (analgesic) गुणों के लिए, उनके अद्भुत स्वास्थ्य प्रभावों के बावजूद, लाल मिर्च वास्तव में त्वचा के लिए परेशानी बन सकती हैं और पर्याप्त जोखिम के साथ त्वचा के ज़ख्मों का कारण बन सकती हैं।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment