Create

लाल सुपारी खाने के फायदे : Red Areca Nuts Khane Ke Fayde 

लाल सुपारी खाने के फायदे (source - google images)
लाल सुपारी खाने के फायदे (source - google images)

सुपारी की कई किस्में होती हैं। सफेद सुपारी पूरी तरह से पके areca को काटकर दो महीने तक सुखाकर तैयार की जाती है। इसके बाद इनके छिलकों को हटा दिया जाता हैं और इसे सुपारी कहते हैं व लाल सुपारी (Red Areca Nut) हरे areca को काटकर, भूसी और गर्म पानी में उबालकर बनाई जाती है। अंतिम उत्पाद चिकनी सुपारी के रूप में जाना जाता है। अन्य सुपारी की तरह लाल सुपारी भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग है और त्योहारों, समारोहों में अवश्य ही भगवान को अर्पित किया जाता है। लाल सुपारी, विभिन्न चिकित्सीय गुणों को प्रदर्शित करती है। आयुर्वेद के अनुसार, यह कफ, पित्त दोष को संतुलित करता है और यह एक प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर का काम करता है, टैपवार्म (tapeworms), पैरासाइट (parasite) और डेंटल प्लाक (dental plaque) को साफ करता है।

लाल सुपारी के औषधीय और चिकित्सीय गुणों को स्थापित करने के लिए वर्तमान में बहुत सारे वैज्ञानिक रिसर्च चल रही हैं। नीचे कुछ घरेलू उपचार या लाल सुपारी के उपयोग दिए गए हैं।

लाल सुपारी खाने के फायदे : Red Areca Nuts Khane Ke Fayde In Hindi

पेचिश को रोकता है (dysentery)

सुपारी लार ग्रंथियों (salivary glands) को लगातार थामें रखती है। यह लार पेचिश को रोक सकती है।

दांतों और मसूड़ों को मजबूत कर सकता है (strengthens teeth)

यह प्राचीन लोगों के दांतों और मसूड़ों को मजबूत रखने के रहस्यों में से एक है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें सुपारी खाने का बहुत शौक होता है।

घायल त्वचा का इलाज (treats wounded skin)

इस सुपारी में कुछ सामग्री ऐसी होती है जो घाव भरने में तेजी ला सकती है। आसानी से प्राप्त किया जाने से लेकर कीमत सस्ती होने तक, इसकी दवा बनवाना भी आसान है। कच्ची लाल सुपारी खोजें, उसे बारीक पीस कर जख्मी त्वचा पर लगाएं।

मायोपिक आंखें (myopic eyes)

इस प्रकार की सुपारी से आंख के दूर या पास के ब्लेड (blade) को ठीक किया जा सकता है। जब तक वे नियमित रूप से सेवन करते हैं। आपको बस सुपारी को चबाना है, फिर मुँह में बने पानी को निगलना है। सुपारी की सामग्री सीधे शरीर में अब्सॉर्ब की जाती है और आंखों के लिए टॉरिन (taurine) के स्वास्थ्य लाभों में दवा के रूप में काम करता है।

जन्म देने वाली माताओं के लिए अच्छा होता है (good for new moms)

पिनांग (nut) लाल सुपारी का उपयोग उन माताओं में ब्लीडिंग को कम करने के लिए भी किया जाता है जिन्होंने अभी जन्म दिया है। लाल सुपारी को उबालने के बाद उसका पानी पिएं। दर्द ठीक होने पर आपको सुपारी का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि लगातार सेवन करने पर सुपारी एनीमिया (anemia) का कारण बन सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment