Create

लौंग और शहद के फायदे : Laung Aur Shahad Ke Fayde

लौंग और शहद के फायदे  (फोटो - lokmatnews)
लौंग और शहद के फायदे (फोटो - lokmatnews)

लौंग और शहद Clove And Honey दोनों ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लोग अक्सर लौंग का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन लौंग स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। यह कब्ज, गैस और पेट से जुड़ीं कई समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। वहीं बात अगर शहद की करें तो यह एक ऐसी एंटीबायोटिक औषधि है, जो स्वास्थ्य से लेकर सुंदरता तक के काम आ सकता है। शहद और लौंग (clove and honey benefits) दोनों ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। जानते हैं लौंग और शहद के फायदों के बारे में।

लौंग और शहद के फायदे : Laung Aur Shahad Ke Fayde In Hindi

गले की खराश के लिए - अगर किसी को सर्दियों के मौसन में खांसी, गले में खराश जैसी समस्या हो रही है तो, ऐसे में आप लौंग (clove) की तीन कलियों को पीसकर पाउडर बना लें और इसको एक चम्मच शहद (honey) में मिलाकर खाएं। इससे आराम मिलेगा।

लिवर को करे डिटॉक्सीफाई - लिवर शरीर का अहम हिस्सा है। इसका ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में शहद और लौंग का मिश्रण लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है।

वेट लॉस के लिए - अगर कोई अपवा वजन कम करने की सोच रहा है तो ऐसे में शहद और लौंग काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए शहद और लौंग की चाय बनाकर पी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment