Create
Notifications

लौंग के फायदे : Laung Ke Fayde

लौंग के फायदे (फोटो - hari bhoomi)
लौंग के फायदे (फोटो - hari bhoomi)
Naina Chauhan

छोटी सी दिखने वाली लौंग बहुत फायदे देती हैं। सदियों से लौंग का उपयोग आयुर्वेदिक औषधीयों में किया जाता रहा है। इसमें कई ऐसे जरूरी औषधीय गुण हैं, जो शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। लौंग के कई ऐसे लाभ हैं जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। चलिए जानते हैं क्या हैं लौंग के फायदे।

लौंग के फायदे – Benefits of Laung (Clove) in Hindi

सर्दी-खांसी - खांसी और सर्दी से बचाव के लिए लौंग (Laung) (Clove) के गुण लाभकारी होते हैं। लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो सर्दी और खांसी को कम कर सकता है। दरअसल, यह एक्सपेक्टोरेंट की तरह काम करता है, जो पूरे बलगम को मुंह से निकालकर ऊपरी श्वसन तंत्र को साफ कर सकता है।

पाचन के लिए - लौंग (Laung) (Clove) शरीर के एंजाइम्स को उत्तेजित और पाचन तंत्र को बूस्ट करने का काम कर सकता है। इसका सेवन आंत में होने वाली जलन के स्तर को कम कर सकता है और अपच की समस्या को ठीक कर सकता है। लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है। इसके अलावा, लौंग और इसका तेल पेप्टिक अल्सर के लक्षण को भी कम कर सकता है।

वजन कम करने के लिए - जो लोग अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं, उनके लिए लौंग (Laung) (Clove) फायदेमंद हो सकती है। पौष्टिक डाइट के साथ ही नियमित रूप से लौंग का सेवन वजन नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। लौंग मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकता है। घरेलू उपाय के साथ ही वजन कम करने के लिए योग व एक्सरसाइज करना भी जरूरी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...