लौंग खाने के फायदे: Laung Khane Ke Fayde

फोटो- myupchar
फोटो- myupchar

हर घर में मसालों के रूप में और पूजा के समय लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। यह छोटी सी दिखने वाली लौंग औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अक्सर लोग इसका इस्तेमाल अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, गले की खराश को दूर करने, सर्दी जुकाम और सूखी खांसी से राहत पाने के लिए करते हैं। लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो तनाव कम करने में कारगार है। रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को मजबूत बनाता है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बीमारी से लड़ने में मदद करता है। जानते हैं लौंग के फायदे क्या हैं।

कैसे गुणकारी हैं लौंग के फायदे -

हर घर में सब्जी औऱ मसालों में लौंग का सेवन किया जाता है, लेकिन इसके बेमिसाल फायदा पाने के लिए लौंग का सेवन रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए। लौंग गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। इसके लिए आप नियमित तौर पर 2 से 3 लौंग लें और गुगुने पानी के साथ बिस्तर पर जाने से पहले इसका सेवन करें।

लौंग के फायदे-

तनाव कम होता है - आज के समय में बहुत से लोग तनाव में रहते हैं, लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए लौंग का सेवन लाभकारी हो सकता हैं, क्योंकि इसमें यूजेनॉल पाया जाता है, जो तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या को दूर करता है।

मुंह की समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद - दांतों की देखभाल के लिए कई टूथपेस्ट में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही तुलसी, टी-ट्री ऑयल के साथ लौंग का इस्तेमाल करके आप घर पर ही माउथ वॉश बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। लौंग मुंह में होने वाले सूक्ष्म जीवों को कम करता है।

सर्दी-खांसी होने पर - लौंग में एंटीइंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है, जो सर्दी और खांसी को कम कर सकता है। लौंग के सेवन से बलगम की समस्या कम हो जाती है और ऊपरी श्वसन तंत्र को सफाई हो जाती है।

ये भी पढ़ें: केला खाने का सही समय: kela khane ke sahi samay

डायबिटीज के मरीजों के लिए - जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उनके लिए लौंग का सेवन लाभकारी होता है। लौंग ब्लड ग्लूकोज को कम करके डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे: khali pet kari patte khane ke fayde

Edited by Naina Chauhan