Create

लैवेंडर आयल के फायदे: Lavender Oil ke Fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla

लैवेंडर आयल को कई कारणों से इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी खुशबू से शरीर को लाभ मिलता है और साथ ही मन शांत होता है। इसके कारण हवा में एक अच्छी खुशबू रहती है और इंसान को हमेशा एक अच्छा अनुभव होता रहता है। वैसे ये सिर्फ कुछ फायदे हैं जबकि लैवेंडर आयल के अन्य कई फायदे हैं।

ये भी पढ़ें: वृद्धिवाधिका वटी के फायदे: vridhivadhika vati ke fayde

इंसान का शरीर कई तंत्रों को मिलाकर बना है और हर तंत्र के सुचारु काम करने के लिए कई धमनियाँ एवं कई अंग हैं जिनके अंदर जरा सी दिक्कत होने पर इंसान को काफी नुकसान हो सकता है। दिल, किडनी और दिमाग ये तीन बड़े महत्वपूर्ण तंत्र हैं लेकिन पेट इनसे ऊपर है क्योंकि शरीर में हर बीमारी वहीँ से शुरू होती है।

ये भी पढ़ें: गोरख मुंडी के फायदे: gorakh mundi ke fayde

अगर आपका पेट ठीक है तो आपने आधी से ज्यादा बीमारी पहले ही जीत ली है लेकिन अगर पेट में गड़बड़ है तो वो एक परेशानी का सबब है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और खुद को बेहतर महसूस कराएं। आइए आपको बताते हैं लैवेंडर आयल के वो फायदे जो आप नहीं जानते होंगे।

लैवेंडर आयल के फायदे

तनाव करे दूर

शरीर में होने वाली परेशानियों में से तनाव सबसे बड़ा है और इसकी वजह से लोग ना सिर्फ कई प्रकार की मानसिक बीमारियों का शिकार हो जाते हैं बल्कि कई लोग अपने जीवन को समाप्त कर लेते हैं जो एक गलत कदम है। ऐसे में आइए आपको ये बता दें कि आप लैवेंडर आयल का इस्तेमाल करके तनाव को दूर रख सकते हैं।

अच्छी नींद आती है

अरोमाथेरेरी में लैवेंडर आयल का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसके एक बूँद को अगर आप अपने तकिए के दोनों तरफ ड़ाल लेते हैं तो आपको काफी अच्छी नींद आएगी और शरीर भी काफी रिलैक्स महसूस करेगा। ये एक अच्छा कदम है और आपको इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

बालों को दे आराम

स्कैल्प या बालों से जुड़ी किसी भी परेशानी को ठीक करने के लिए आप लैवेंडर आयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसकी महज तीन बूंदों को भी अगर सर पर लगा लेते हैं तो उससे आपके सर पर बाल और स्कैल्प से जुड़ी परेशानी एकदम खत्म हो जाएगी। इसका इस्तेमाल कुछ समय तक जरूर करें।

ये भी पढ़ें: मसूर की दाल खाने के फायदे: masoor ki daal khane ke fayde


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...