गोरख मुंडी के फायदे: gorakh mundi ke fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox

गोरख मुंडी के बारे में बेहद कम लोग ही जानते होंगे। ये एक जड़ी बूटी है जिसके कई अहम लाभ है। ये बेहद कड़वी होती है और इसका स्वाद बेहद तीखा माना जाता है। इसके फूल भी बेहद कड़वे एवं तीखे होते हैं। ये आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और साथ ही एक एंटी बैक्टीरियल के तौर पर भी काम करता है।

ये भी पढ़ें: आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय: Aankhon ki allergy ka gharelu upaay

इसका पौधा अमूमन 30 से 60 सेमी ऊंचा होता है लेकिन वो जमीन पर भी फैलता है। इसके पेड़ पर ठंड के मौसम में पहले फूल और फिर फल लगते हैं। इसके फल बैंगनी रंग के होते हैं और वो बड़े गोल आकार के होते हैं तथा उनकी महक दूर तक जाती है। इनके इसी आकार को घुंडी कहा जाता है और इसकी दो प्रजातियाँ होती हैं।

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में कपूर के 4 फायदे: Nariyal tel mein kapoor ke 4 fayde

ऐसा कहा जाता है कि इसके इस्तेमाल से आप मुँह से आ रही बदबू को ठीक कर सकते हैं लेकिन इसके फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। कई फायदों से भरपूर गोरख मुंडी आपकी सेहत को बेहतर कर देगी और इस आर्टिकल में हम आपको इसके कारण होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

गोरख मुंडी के फायदे

मुँह से आ रही बदबू को करे दूर

इसके फूल को पीसकर अपने पेस्ट के साथ इस्तेमाल करने से आपको मुँह से आ रही बदबू में आराम देखने को मिलेगा। आज कल के दौर में लोगों का भोजन एवं पाचन बिगड़ गया है जिसकी वजह से काफी परेशानियाँ पेश आती हैं। आप इसका इस्तेमाल करके अपने मुँह की बदबू को ठीक कर सकते हैं।

सर से जुड़े रोगों में दिलाए आराम

गोरख मुंडी के तीन से पांच मिली में 500 मिग्रा काली मिर्च का चूर्ण मिलाने के बाद इसको सुबह शाम पीने से सर से जुड़े सभी रोग दूर हो जाते हैं। यहाँ ये बात ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आपके रोग को चिकित्स्कीय परामर्श की जरूरत है तो सबसे पहले उसे करें।

आँखों का रोग करे ठीक

मुंडी के फूलों को पीसकर उसका इस्तेमाल आँखों में लगाए जाने वाले काजल की तरह करें। इससे आपको आँखों से जुड़ी हर परेशानी से आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Yoga Tips: तितली आसन के 5 फायदे: titli aasan ke 5 fayde

App download animated image Get the free App now