Create

आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय: Aankhon ki allergy ka gharelu upaay

फोटो: All About Vision
फोटो: All About Vision

आँखों में एलर्जी होना एक आम घटना है क्योंकि आजकल के मौसम और माहौल में हवा बेहद खराब है। ऐसी स्थिति में इंसान के लिए चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि उसकी आँखों में एलर्जी है और वो ना तो कहीं जा सकता है और ना ही कुछ देख सकता है। ऐसी स्थिति बेहद परेशानी का सबब बन जाती है।

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में कपूर के 4 फायदे: Nariyal tel mein kapoor ke 4 fayde

अब अगर आपको इस तरह की किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो परेशान ना हों। अपनी सेहत का ध्यान रखना आपका परम कर्तव्य है और आप ही इसको सही कर सकते हैं। आँखें दुनिया को देखने का एक तरीका भी हैं और आपको बेहद सुकून देती हैं लेकिन इनको होने वाली परेशानी सुकूनदायक नहीं है।

इंसान को बदलते मौसम में इनका ध्यान सबसे ज्यादा रखना पड़ता है क्योंकि एक छोटी सी गलती भी बड़े घातक परिणाम ला सकती है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें बदलते मौसम में बीमारियाँ बहुत जल्दी इम्पैक्ट करती हैं और अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय

कांटेक्ट लेंस हटा लें

ऐसा कई बार होता है कि आपको अपनी आँखों में एलर्जी कांटेक्ट लेंस के कारण ही होती है। अगर ऐसा है तो आपको अपना ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है।

आई ड्राप का करें इस्तेमाल

आई ड्राप का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो आपकी आँखों में भयंकर जलन हो सकती है जिससे परेशानी बढ़ सकती है।

एंटीहिस्टामाइन

इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि एक छोटी सी गलती भी बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। डॉक्टर की सलाह पर इसका इस्तेमाल करें क्योंकि ये भले ही घरेलू उपाय है लेकिन फिर भी हर किसी की आँख इसके इस्तेमाल के लिए सही नहीं मानी जाती है। ये बिलकुल उस प्रकार से है कि जैसे लोगों को कुछ चीजों से एलर्जी होती है।

ये भी पढ़ें: Yoga Tips: तितली आसन के 5 फायदे: titli aasan ke 5 fayde

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment