Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

Yoga Tips: तितली आसन के 5 फायदे: titli aasan ke 5 fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
Amit Shukla
ANALYST
Modified 05 Apr 2021
फ़ीचर

तितली आसन भी योगासनों में एक अहम आसन है। इस आसन को करना बेहद आसान है और इसके कारण होने वाले फायदे बेहद ज्यादा हैं। ऐसे कई लोग हैं जो शरीर की किसी ना किसी बीमारी से परेशान हैं। शरीर की संरचना ही ऐसे हुई है कि आप किसी ना किसी गलती के कारण किसी बीमारी को अपने जीवन का हिस्सा बना लेते हैं।

ये भी पढ़ें: पुदीना के औषधीय उपयोग: Pudina ke aushadhiya upyog

आजकल के दौर में इंसान का शरीर कुछ इस तरह से काम करता है कि वो एक साथ एक ही स्तर का काम नहीं कर सकता है। यही वजह है कि पालथी मारकर बैठना भी एक बड़ा मुश्किल काम हो गया है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें एक ही स्थान पर बैठे रहने पर पीठ में दर्द होने लगता है जबकि अन्य के साथ दूसरी परेशानियाँ रहती हैं।

ये भी पढ़ें: कान में दर्द का घरेलू उपाय: Kaan mein dard ka gharelu upaay

अगर किसी इंसान के शरीर में चोट है तो उसे योगासन करने चाहिए और अगर आप मानसिक परेशानियों को महसूस कर रहे हैं तब तो आपको योग जरूर करना चाहिए। योग करने से आप एक ही समय पर कई बीमारियों को दूर कर पाते हैं। मानसिक परेशानियाँ दिमाग में बराबर मात्रा में खून ना पहुँच पाने एवं किसी जरूरी वस्तु की कमी के कारण होते हैं जिसे योग ठीक करने में मददगार है।

तितली आसन के 5 फायदे

इम्यून सिस्टम करे मजबूत - कोरोनावायरस का दौर चल रहा है और ऐसे में अगर आपका इम्यून सिस्टम ठीक है तो ही आप खुद को इस परेशानी से कुछ हद तक बचाने में सफल रहेंगे। बेहतर इम्यून सिस्टम आपको तितली आसन से प्राप्त हो सकता है जो आपको मुश्किलों से बचाता है।

शरीर बने लचीला - शरीर को कभी भी स्टिफ नहीं होना चाहिए। एक स्टिफ शरीर सेहत के लिए हानिकारक है और अगर आप खुद के शरीर को लचीला बनाना चाहते हैं तो आपको तितली आसन करना चाहिए। इससे आपको अपने शरीर में एक फ्लेक्सिबिलिटी देखने को मिलेगी जो बेहद जरूरी है।

पीरियड्स में आराम दिलाए - महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान भी तितली आसन उन्हें इस दौरान होने वाले दर्द एवं अन्य परेशानियों से आराम दिलाता है। महिलाओं में पीरियड्स एक नार्मल प्रोसेस है लेकिन कई महिलाओं को इस दौरान बेहद दर्द होता है जिसमें ये आसन आराम दिलाता है।

पैरों की थकान दूर करे - पैरों में होने वाली थकान को दूर करने के लिए भी तितली आसन किया जाना चाहिए। पैरों से जुड़ा हुआ ये आसन आपके शरीर के पैरों को ही सबसे जल्दी एवं सबसे अधिक आराम दिलाता है। पैर ही आपके भार को उठाते हैं और ये उसमें आराम दिलाता है।

Advertisement

मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम को करे ठीक - मेंटल हेल्थ में डिप्रेशन, तनाव, एंग्जायटी जैसी परेशानियों से जूझ रहे लोग इस आसन को कर सकते हैं। इससे आपको कई प्रकार की परेशानियों से निजात मिलता है और अगर आपको अपने विचारों पर कंट्रोल करने में परेशानी पेश आ रही है तो आप इसका इस्तेमाल करके इस परेशानी में आराम पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन के लक्षण और उपाय: Depression ke lakshan aur upaay

Published 05 Apr 2021, 20:38 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now