Create
Notifications

कान में दर्द का घरेलू उपाय: Kaan mein dard ka gharelu upaay

फोटो: Twitter
फोटो: Twitter
Amit Shukla

कान का दर्द बेहद हानिकारक होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कान के दर्द में आपके सुनने की शक्ति पर तो असर पड़ता ही है लेकिन साथ ही आपके दिमाग के अन्य तंत्रों पर भी इसका असर होता है। आपको कुछ भी सुनाई नहीं देता है और ऐसा लगता है जैसे कोई सीटी आपके कान में लगातार बज रही है।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन के लक्षण और उपाय: Depression ke lakshan aur upaay

आपकी आँखें दर्द से जूझ रही होती हैं और नाक की सूंघने की शक्ति पर भी इसका असर देखा जा सकता है। अगर इस स्थिति में आपको ऐसा लगने लगे कि ये कोरोना के लक्षण हैं तो ऐसा नहीं है क्योंकि कान का दर्द आपकी सेहत को खराब कर देता है और इसका ठीक रहना आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: विटामिन B12 की कमी के लक्षण: Vitamin B12 ki kami ke lakshan

एक परेशानी आपके लिए कभी भी अच्छे परिणाम नहीं ला सकती है। हर परेशानी का हल सिर्फ एक सही इलाज या सही बातचीत से हो सकता है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं वो उपाय जिन्हें करके आप अपने कान के दर्द को ठीक रख सकते हैं। इन उपायों को करना बेहद आसान है।

ये भी पढ़ें: शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल : Shareer ko thandak pahunchane wale fal

कान में दर्द का घरेलू उपाय

अदरक - अदरक में वो गुण होते हैं जो आपके शरीर के कान जैसे बेहद नाजुक और जरूरी अंग में आई सूझन को ठीक कर सकते हैं। अदरक के रस को निकालें और उसको कानों में डालें। ऐसा करने से आपके कानों का दर्द और उसकी सूझन दूर होती है।

लहसुन - तिल के तेल में लहसुन को गर्म करें। जब लहसुन काले हो जाएं और तेल बेहद गर्म तब इसे छान लें। इसके बाद इस तेल को ठंडा हो जाने दें। इसके बाद इस तेल को कान में ड़ाल लें। आपको इससे बेहद आराम मिलेगी और सेहत भी अच्छी हो जाएगी।

जैतून का तेल - कानों में होने वाले संक्रमण को दूर करने के लिए आप जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करते ही एक अजीब सी आवाज आती है पर वो आपको आराम ही दिलाती है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...