बिना किसी कारण के परेशान होने से रोकने के उपाय जानिये: मानसिक स्वास्थ्य

Learn how to stop being upset for no reason: Mental Health
बिना किसी कारण के परेशान होने से रोकने के उपाय जानिये: मानसिक स्वास्थ्य

व्यामोह अत्यधिक भय या किसी की अपनी सुरक्षा के बारे में चिंता की स्थिति है, अक्सर इन भावनाओं का समर्थन करने के लिए बिना किसी वास्तविक सबूत के। यह एक कठिन और कष्टदायक अनुभव हो सकता है जो किसी के दैनिक जीवन और संबंधों को प्रभावित कर सकता है। यदि आप व्यामोह से जूझ रहे हैं, तो ऐसी कई रणनीतियाँ हैं जिनका उपयोग करके आप अधिक शांत और नियंत्रण में महसूस कर सकते हैं।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से जानिये विस्तार से:-

अपने विचारों को चुनौती दें

जब आप व्यामोह महसूस करते हैं, तो आपका मन कई तर्कहीन और नकारात्मक विचार उत्पन्न कर सकता है। अपनी व्यामोह वाली भावनाओं को कम करने के लिए, इन विचारों को अपने आप से पूछकर चुनौती देना महत्वपूर्ण है कि क्या वे साक्ष्य पर आधारित हैं या यदि वे केवल धारणाएं हैं।

आप अपने व्यामोह विचारों को लिखने की कोशिश कर सकते हैं, फिर निष्पक्ष रूप से उनके पक्ष और विपक्ष में साक्ष्य की जांच कर सकते हैं। इससे आपको चीजों को अधिक स्पष्ट रूप से देखने और निष्कर्ष पर कूदने से बचने में मदद मिल सकती है।

youtube-cover

विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें

व्यामोह तनावपूर्ण और चिंताजनक हो सकता है, और ये भावनाएँ भारी हो सकती हैं। अपनी चिंता और तनाव के स्तर को कम करने के लिए, आप गहरी सांस लेने, ध्यान, योग या प्रगतिशील मांसपेशी छूट जैसी विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने का प्रयास कर सकते हैं।

ये तकनीकें आपके मन को शांत करने और आपके शारीरिक तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं, जिससे आपके लिए अपने व्यामोह विचारों को प्रबंधित करना आसान हो जाता है।

ट्रिगर्स के लिए अपना जोखिम सीमित करें

व्यामोह को कुछ स्थितियों, लोगों या वातावरण द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है। अपनी व्यामोह भावनाओं को कम करने के लिए, जितना संभव हो सके इन ट्रिगर्स के लिए अपने जोखिम को सीमित करने में मददगार हो सकता है।

ट्रिगर्स के लिए अपना जोखिम सीमित करें!
ट्रिगर्स के लिए अपना जोखिम सीमित करें!

उदाहरण के लिए, यदि आप भीड़ में होने पर व्यामोह महसूस करते हैं, तो आप भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने की कोशिश कर सकते हैं या कम व्यस्त समय के दौरान अपनी सैर की योजना बना सकते हैं।

जिस पर आप भरोसा करते हैं उससे बात करें

यदि आप व्यामोह महसूस कर रहे हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना मददगार हो सकता है जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे कि एक दोस्त, परिवार के सदस्य या चिकित्सक। अपनी भावनाओं के बारे में बात करने से आपको अपनी स्थिति पर एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, और यह आपको अकेला महसूस करने में भी मदद कर सकता है। एक विश्वसनीय व्यक्ति आपको आश्वासन और समर्थन भी प्रदान कर सकता है, जो आपके व्यामोह को कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now