Create
Notifications

लेमन ग्रास के फायदे: Lemongrass ke Fayde

फोटो- youtube
फोटो- youtube
Naina Chauhan

लेमन ग्रास का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले घास आती है और सोच में लग जाते हैं कि ये घास सेहत के लिए कैसे लाभकारी हो सकती है। आपको बता दें कि ये हरी-हरी दिखने वाली घास कोई ऐसी वैसी घास नहीं है, बल्कि लेमन ग्रास है। जो औषधीय गुणों से भरी है। इसके सेवन से सिर से लेकर पैर तक की बीमारी दूर की जा सकती है। लोग इसका सेवन चाय के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी करते हैं। जानते हैं इसके सेहत को क्या लाभ मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: गूलर के फायदे: Gular ke Fayde

लेमन ग्रास के फायदे-

किडनी के लिए फायदेमंद- लेमन ग्रास के सेवन से बार-बार पेशाब आता है जो आपकी किडनी के लिए अच्छा है। इससे शरीर से षाक्त पदार्थ पेशाब के जरिए बाहर निकल जाते हैं और किडनी स्वस्थ रहती है।

अर्थराइटिस में लाभकारी- अगर किसी को अर्थराइटिस की परेशानी है और हर समय जोड़ों के दर्द, सूजन और शरीर में अकड़न जैसी समस्या रहती है तो इसके लिए लेमन ग्रास के तेल का सेवन करें। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो अर्थराइटिस में आराम दिलाता है।

ये भी पढ़ें: कच्चा नारियल खाने के फायदे : Kachcha Nariyal Khane ke Fayde

अस्थमा में फायदेमंद- लेमन ग्रास एलर्जिक गुण पाए जाते हैं जो अस्थमा की परेशानी से बचा सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं,जो संक्रमित कोशिकाओं को फेफड़ों में घुसने से रोकते हैं।

तनाव दूर करें- जिन लोगों को तनाव रहता है उनके लिए लेमन ग्रास का सेवन लाभकारी होता है। इसमें पाए जाने वाला मैग्नीशियम तनाव को कम करता है।

कैसे करें लेमन ग्रास का उपयोग-

लेमन ग्रास का स्वाद नींबू के जैसा होता है। इसका इस्तेमाल चाय में कर सकते हैं। चाय बनाते समय उसमें लेमन ग्रास की पत्तियां डाल दें।

लेमन ग्रास को सूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

सब्जियों में इसका इस्तेमाल हो सकता है।

ये भी पढ़ें:मिक्स फ्रूट जूस के फायदे: mix fruit juice ke fayde


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...