Create
Notifications

लिपोमा का घरेलू उपचार : Lipoma Ka Gharelu Ilaaj

लिपोमा का घरेलू उपचार (source - sportskeeda hindi)
लिपोमा का घरेलू उपचार (source - sportskeeda hindi)
Vineeta Kumar
visit

लिपोमा (Lipoma) वह रोग है जिसमें फैट सेल्स की वृद्धि पतली हो जाती है, एक ही समय में एक या अधिक लिपोमा उपस्थित हो सकते हैं। यह सबसे आम गैर-कैंसरयुक्त (noncancerous) नरम ऊतक वृद्धि है। यह शरीर के किसी भी हिस्से जैसे जांघ, गर्दन, छाती, हाथ, नितंब और पीठ पर दिखाई दे सकता है। वसायुक्त ऊतक (fatty tissues) की गांठ जो ज्यादातर त्वचा के ठीक नीचे पाई जाती है। यह स्वभाव से सौम्य है। एक व्यक्ति में विभिन्न लिपोमा मौजूद हो सकते हैं। यह आंतरिक अंग और मांसपेशियों में भी बन सकता है। यह एक प्रकार की टिश्यू इंजरी होती है, जो किसी भी प्रकार के आघात के बाद बढ़ सकती है और यह खानदानी भी हो सकती है। यह मध्यम आयु वर्ग या वृद्ध लोगों में हो सकता है। लिपोमा भद्दे हो सकते हैं लेकिन वे आमतौर पर किसी दर्द, कोमलता या परेशानी का कारण नहीं बनते हैं।

लिपोमा के घरेलू उपचार इसे कम करने या समाप्त करने में मदद कर सकते हैं, हालाँकि, प्राकृतिक दृष्टिकोण का उपयोग करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जाँच करवा लें।

लिपोमा का घरेलू उपचार : Lipoma Ka Gharelu Ilaaj In Hindi

शहद और आटा (Honey and Flour)

शहद और आटे जैसे प्राकृतिक उत्पादों के साथ लिपोमा से छुटकारा मिल सकता है। इन दोनों उत्पादों को एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और सीधे लिपोमा पर लगाएं। कोशिश करें कि कम से कम 36 घंटे के लिए ड्रेसिंग का इस्तेमाल करें। इसे कम से कम 5 बार दोहराएं।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

सेब का सिरका लिपोमा के लिए एक आसान उपाय है। 1 गिलास पानी में 1-3 चम्मच कच्चा, ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर (ACV) दिन में 1-3 बार पिएं। कम से शुरू करें और समय के साथ मात्रा बढ़ाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह उपाय आपको सूट करता है।

अरंडी का तेल (Castor oil)

अरंडी का तेल शरीर से कई तरह की वृद्धि को दूर करने में उपयोगी होता है। सोने से पहले कैस्टर ऑयल से लिपोमा के क्षेत्रों पर मालिश करें। यह तेल चिकना होता है इसलिए इस उपचार का उपयोग करते समय पुराने पजामा और चादर का प्रयोग करें।

चिकवीड (Chickweed)

चिकवीड को चाय के रूप में प्रयोग करें, लिपोमा ट्यूमर को आकार में कम किया जा सकता है। 2 चम्मच सूखे चिकवीड को 15 मिनट तक उबालें और रोजाना 1 कप पिएं।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी का उपयोग लिपोमा के साथ-साथ आंतरिक रूप से भी किया जा सकता है। हल्दी को नारियल के तेल या अरंडी के तेल में मिलाकर रात में लिपोमा पर लगाया जा सकता है। हल्दी त्वचा और कपड़ों पर दाग लगा देगी तो थोड़ा ध्यान दें। 1 बड़ा चम्मच तेल में लगभग 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now