Create

लिवर सिरोसिस से बचाव के 7 उपाय

लिवर सिरोसिस से बचाव के 7 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लिवर सिरोसिस से बचाव के 7 उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

लिवर मानव शरीर में कई कार्य करता है। लिवर प्रतिरक्षा प्रणाली को भी स्वस्थ रखता है, टॉक्सिन्स को खत्म करता है और शरीर के लिए आवश्यक कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को संग्रहीत करता है। सिरोसिस (cirrhosis) लिवर के निशान (fibrosis) का एक चरण है जो कई प्रकार के लिवर रोगों और स्थितियों, जैसे हेपेटाइटिस और पुराने शराबीपन के कारण होता है।

जैसे-जैसे सिरोसिस बढ़ता है, अधिक से अधिक टिशुस नष्ट होते हैं, जिससे लिवर के लिए कार्य करना मुश्किल हो जाता है। सिरोसिस द्वारा की गई लिवर की क्षति को आमतौर पर पूर्ववत नहीं किया जा सकता है। लेकिन अगर लिवर सिरोसिस का जल्दी निदान किया जाता है और कारण का इलाज किया जाता है, तो आगे की क्षति सीमित हो सकती है। ये लेख आपको लिवर सिरोसिस से बचाव के 7 उपाय (7 ways to prevent liver cirrhosis) बताने जा रहा है, जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

लिवर सिरोसिस से बचाव के 7 उपाय - Liver Cirrhosis Se Bachav Ke Upay In Hindi

1. लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करें (Add garlic in your diet)

लहसुन एक अद्भुत भोजन है जो लिवर सहित कई स्वास्थ्य विकारों में मदद करता है। इसमें सेलेनियम (selenium) की मात्रा अधिक होने के कारण लहसुन लिवर को साफ करने में मदद करता है। लहसुन शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और लिवर एंजाइम को सक्रिय करने में मदद करता है। लहसुन को खाने में शामिल करें, हालांकि कच्चे लहसुन का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए खाली पेट लहसुन की कलियों का सेवन करें।

2. विटामिन C युक्त चीज़ो का सेवन करना शुरू कर दें (Consume Vitamin C Rich Foods)

नींबू, चकोतरा, आंवला, अंगूर और सभी सिट्रस फलों में विटामिन C की उच्च सामग्री शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है और लिवर के कार्यों में सहायता करती है। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। रोजाना एक सिट्रस फ्रूट का सेवन करें।

3. पपीता (Papaya)

ताजा पपीता लिवर सिरोसिस में मदद कर सकता है। पपीते के बीज भी इस स्थिति में एक उपयोगी घरेलू उपचार के रूप में काम करते हैं। रोजाना नाश्ते में ताजा पपीता खाएं। यह एक अच्छी आजीवन स्वस्थ आदत हो सकती है। लिवर सिरोसिस के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपाय के लिए पपीते के रस में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। आप पपीते के बीज का रस निकाल कर नींबू के रस के साथ ले सकते हैं।

4. हल्दी (Turmeric)

हल्दी के एंटीसेप्टिक (Antiseptic) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) गुण लिवर के अच्छे स्वास्थ्य में मदद करते हैं। हल्दी का सेवन दूध या शहद के साथ करें। इसे रोजाना जितना हो सके पके हुए खाने में भी इस्तेमाल करें।

5. ग्रीन टी और अन्य हर्बल चाय (Green tea and other herbal teas)

ग्रीन टी (Green tea), मुलेठी (licorice) की चाय और सिंहपर्णी की जड़ (dandelion) वाली चाय लिवर की समस्याओं के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। ग्रीन टी या सिंहपर्णी की जड़ के पाउडर या मुलेठी की जड़ के चूर्ण से बने मिश्रण को पिएं और इसे दिन में कई बार तब तक पिएं जब तक कि लिवर की कार्यप्रणाली में सुधार ना हो जाए।

6. सेब (Have apple)

सेब में मौजूद पेक्टिन (Pectin) पाचन तंत्र से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे लिवर पर काम का बोझ कम होता है। लिवर की अच्छी सेहत के लिए रात के खाने के बाद सेब खाएं या हफ्ते में कम से कम 2-3 बार सेब का जूस पिएं। इसके सेवन को बढ़ाने के लिए सलाद और डेसेर्ट्स में सेब का प्रयोग करें।

7. पत्तेदार सब्जियां खाएं (Eat leafy vegetables)

फूलगोभी और ब्रोकली लिवर में एंजाइम बनाने में मदद करते हैं। ये एंजाइम शरीर से कार्सिनोजेन्स (carcinogens) को बाहर निकालने के लिए आवश्यक होते हैं और इस तरह लिवर कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...