Create

लंग्स इन्फेक्शन के लक्षण : Lung Infection Ke Lakshan

लंग्स इन्फेक्शन के लक्षण (फोटो - myupchar)
लंग्स इन्फेक्शन के लक्षण (फोटो - myupchar)

बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों के फेफड़ों को नुकसान पहुंच रहा है। जिसकी वजह लोगों को सांस से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, लेकिन इन सबको वो नजरअंदाज करते हैं। अक्सर फेफड़ों में संक्रमण के लक्षणों को आप पहचान नहीं पाते। अगर समय पर इलाज न हो तो ये स्थिति और ज्यादा गंभीर हो जाती है। फेफड़ों में संक्रमण न फैले इसके लिए जरूरी है कि आप इन लक्षणों को पहचानें।

लंग्स इन्फेक्शन के लक्षण : Lung Infection Ke Lakshan In Hindi

सांस लेने में घरघराहट - जब किसी के फेफड़ों में संक्रमण होता है तो इसकी वजह से इंफ्लामेशन हो जाता है। इससे आपकी सांस की नली सिकुड़ जाती है। ऐसे में सांस लेने में घरघराहट की समस्या हो सकती और अजीब सी आवाज आती है।

बुखार और थकान महसूस होना - शरीर में इंफ्लामेशन की समस्या गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। फेफड़ों में इंफेक्शन होने की स्थिति में व्यक्ति को बुखार, ठंड लगने और थकान की समस्या हो सकती है। क्टीरिया से होने वाले लंग इंफेक्शन को एंटीबायोटिक्स से ठीक किया जा सकता है।

खांसते हुए कफ - अगर किसी को लंग इंफेक्शन हुआ और खांसते हुए लगातार गाढ़ा कफ आए तो ऐसे लक्षण को नजरअंदाज न करें। Bronchitis और Pneumonia में भी ये दिक्कत हो सकती है। अगर आपको yellowish-grey, green, white colour का कफ आए तो इसे नजरअंदाज न करें। कई बार कफ के साथ ब्लड आता है, जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

सांस लेने में तकलीफ - फेफड़ों में संक्रमण होने पर सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द भी एक लक्षण है। ये हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति के लक्षण भी हो सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि समय पर इसका पता लग सके कि आपको ये समस्या क्यों हो रही है।

घरेलू उपाय -

1 . ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें।

2 . खूब आराम करें।

3 . गर्म चीजों का सेवन करें।

4 . स्टीम लें।

5 . धूम्रपान से बचें और स्मोकिंग करने वाले लोगों के भी पास न रहें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment