Create
Notifications

लीची के छिलके के 3 फायदे : Lychee Ke Chilke Ke 3 Fayde

लीची के छिलके के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
लीची के छिलके के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

गर्मियों के मौसम में लोग लीची का स्वाद बहुत पसंद करते हैं। लीची बॉडी को हाइड्रेट रखने में बहुत मदद करती है। इस फल में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, नियासिन, राइबोफ्लेविन और फोलेट, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह मोटापा कम करने, पाचन क्रिया को मजबूत बनाने और गले की खराश को निजात दिलाने में पूरा सहयोग करते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा की लीची के फल के साथ-साथ इसको छिलके (lychee peel benefits) भी बहुत काम के होते हैं। जानते हैं लीची के छिलकों के फायदे।

लीची के छिलकों के 3 फायदे -

1 . लीची के छिलकों को फेस स्क्रब (Lychee face scrub) के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसे सबसे पहले सुखाकर मिक्सी में दरदरा पीसना हैं और उसमें चावल का आटा, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर मिश्रण तैयार करना है। इसके बाद इससे अपने चेहरे को हल्के हाथों से मसाज देकर फेस को साफ पानी से धो ले।

2 . लीची के छिलके से काली पड़ गई गर्दन (lychee peel in dark neck) से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको लीची के छिलके को पीस लेना है और फिर इसमें बेकिंग पाउडर, नींबू का रस, नारियल तेल और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। इसके बाद इसे अपनी काली पड़ी गर्दन पर लगाकर मसाज देना है। इससे गर्दन के डेड सेल्स निकल जाएंगे।

3 . एड़ियों की गंदगी साफ करने के लिए लीची का छिलका बहुत फायदेमंद है। इसके लिए छिलके को दरदरा पीस लेना है और फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी, बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। अब इस पेस्ट को एड़ियों पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें, इसके बाद प्यूमिस स्टोन से साफ कर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...