मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं : Makhana Badam Til Saunf ke Fayde

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं (फोटो - sportskeeda hindi)
मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं (फोटो - sportskeeda hindi)

हर किसी को अपनी अच्छी और स्वस्थ सेहत के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ऐसे में मखाना (makhana) , बादाम (badam) , तिल (til) और सौंफ (saunf) भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन सभी में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अगर आप चाहें तो इन सभी फूड्स को एक साथ भी खा सकते हैं। जी हां, जब मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को एक साथ खाया जाता है, तो सेहत को कई लाभ मिलते हैं। जानते हैं इन सभी को साथ खाने के क्या फायदे हैं।

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं -

खून की कमी दूर होगी - जिन लोगों को एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी हैं, उन लोगों को आयरन वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को एक साथ लेना शुरू कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में खून की कमी दूर होगी, हीमोग्लोबिन बढ़ेगा और एनीमिया से छुटकारा मिलेगा।

स्किन के लिए - हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा (skin) ग्लोइंग,चमकदार हो। ऐसे में त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में मखाना, बादाम, तिल और सौंफ शामिल कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में जमा टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाएंगे।

कब्ज से छुटकारा - आज के समय में लोगों की खराब जीवनशैली, फाइबर की कमी की वजह से लोग कब्ज (gas)की समस्या का सामना कर रहे हैं। वहीं अगर आपको भी अकसर कब्ज रहती है, तो आप मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को एक साथ ले सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ेगी - शरीर की रोग प्रतिरोधक (immunity) क्षमता बढ़ाने के लिए मखाना, बादाम, तिल और सौंफ खाना लाभकारी होता है।

हड्डियां मजबूत बनाने के लिए - मखाना, बादाम, तिल और सौंफ एक साथ लेने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों में कैल्शियम (calcium) की अधिकता होती है।अगर आपको अकसर ही हड्डियों या जोड़ों में दर्द रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan