54321 संवेदी विधि के माध्यम से चिंता को प्रबंधित करें, जानिए कैसे?

Manage Anxiety Through 54321 Sensory Method, Know how?
54321 संवेदी विधि के माध्यम से चिंता को प्रबंधित करें, जानिए कैसे?

चिंता एक सामान्य और प्राकृतिक मानवीय भावना है जो कभी-कभी भारी पड़ सकती है। समग्र कल्याण को बनाए रखने के लिए चिंता को प्रबंधित करने के प्रभावी तरीके खोजना महत्वपूर्ण है। ऐसी ही एक विधि है "5-4-3-2-1 संवेदी विधि।" यह तकनीक आपको वर्तमान क्षण में स्थापित करने और चिंता की भावनाओं को कम करने के लिए आपकी इंद्रियों का उपयोग करती है। आज हम जानेंगे कि चिंता को प्रबंधित करने के लिए 5-4-3-2-1 संवेदी पद्धति का उपयोग कैसे करें।

निम्नलिखित पर ध्यान दें:-

5-4-3-2-1 संवेदी विधि एक सचेतन व्यायाम है जो आपकी इंद्रियों को संलग्न करके आपको उपस्थित रहने और चिंताजनक विचारों को कम करने में मदद करती है। यह एक सरल तकनीक है जिसे लगभग कहीं भी और किसी भी समय किया जा सकता है।

यह ऐसे काम करता है:

5 चीजें जो आप देख सकते हैं:

उन पांच चीजों की पहचान करके शुरुआत करें जिन्हें आप अपने आसपास देख सकते हैं। ये आपके आस-पास की वस्तुएं हो सकती हैं, जैसे कुर्सी, दीवार पर कोई तस्वीर, या आपके डेस्क पर कोई पौधा। इन चीज़ों को वास्तव में देखने के लिए कुछ समय निकालें और उनके रंग, आकार और बनावट पर ध्यान दें।

4 चीज़ें जिन्हें आप छू सकते हैं:

youtube-cover

इसके बाद, उन चार चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप छू सकते हैं। विभिन्न वस्तुओं तक पहुंचें और उनकी बनावट को महसूस करें। यह आपके डेस्क की सतह, आपके कपड़ों का कपड़ा, या एक गिलास पानी की चिकनाई हो सकती है। प्रत्येक वस्तु को छूते समय संवेदनाओं पर ध्यान दें।

3 चीज़ें जो आप सुन सकते हैं:

तीन चीज़ें सुनें जिन्हें आप सुन सकते हैं। ये ऐसी ध्वनियाँ हो सकती हैं जिन पर आपने पहले ध्यान नहीं दिया हो, जैसे कंप्यूटर की गड़गड़ाहट, ट्रैफ़िक की दूर की आवाज़, या बाहर पत्तों की सरसराहट। ध्यान से सुनें और ध्वनियों को आपको वर्तमान क्षण में स्थापित करने दें।

2 चीजें जिन्हें आप सूंघ सकते हैं:

दो चीजों की पहचान करने के लिए कुछ समय लें जिन्हें आप सूंघ सकते हैं। यह आपके आस-पास की खुशबू हो सकती है, जैसे कॉफ़ी की सुगंध या फूल की ताज़गी। साँस लें और खुशबू पर ध्यान केंद्रित करें, जिससे वे आपको यहीं और अभी में स्थिर कर सकें।

1 चीज़ जिसका आप स्वाद ले सकते हैं:

एक ऐसी चीज़ पर विचार करें जिसका आप स्वाद ले सकते हैं। यह गोंद का एक टुकड़ा, एक पुदीना, पानी का एक घूंट या आपके अंतिम भोजन का बचा हुआ स्वाद भी हो सकता है। अपने मुँह के स्वाद और संवेदनाओं पर ध्यान दें।

youtube-cover

यह क्यों काम करता है

5-4-3-2-1 संवेदी विधि आपका ध्यान चिंतित विचारों से हटाकर आपके तत्काल संवेदी अनुभवों की ओर पुनर्निर्देशित करके काम करती है। यह तकनीक आपके मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को सक्रिय करती है, सचेतनता की भावना को बढ़ावा देती है और चिंताजनक चिंतन के चक्र को तोड़ने में आपकी मदद करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now