बालम खीरा के पानी के फायदे अनेक - Balam kheera ke pani ke fayde Anek

बालम खीरा के पानी के फायदे अनेक
बालम खीरा के पानी के फायदे अनेक

भारतीय आयुर्वेद का प्रचलन हमेशा से रहा है। आयुर्वेद के जरिए कई गंभीर से गंभीर बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। आयुर्वेद प्रकृति में मौजूद जड़ी-बूटियों के सहारे दवाओं को बनाता है। जिस तरह से एक योग करने से शरीर के कई हिस्सों को लाभ मिलता है उसी तरह से आयुर्वेद की एक दवा कई तरह से लाभ पहुंचाती है। आयुर्वेद में बालम खीरा को कई बीमारियों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। यहां तक कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी बालम खीरे को कई जड़ी-बूटियों के साथ मिलाकर ठीक किया जा सकता है। आज हम जानेंगे बालम खीरा के फायदे के बारे में।

बालम खीरा के फायदे Balam kheera ke fayde in hindi

बालम खीरे में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम और सेलेनियम जैसे कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं। बालम खीरे का प्रयोग कई सारे रोगों में किया जाता है। यहां तक की इसके जरिए कई रोगों को जड़ से भी खत्म किया जा सकता है। बालम खीरे का प्रयोग मधुमेह, पेचिश, निमोनिया, गुर्दे की पथरी, त्वचा रोग, रक्त स्त्राव, गठिया, दांत दर्द, सूखी खांसी, पाचन संबंधी, पेट दर्द ,आंतों की सूजन, शीघ्रपतन, बालों का सफेद होने और कमर तथा जोड़ों के दर्द आदि में किया जाता है।

स्किन कैंसर (Balam cucumber is beneficial in skin cancer)

बालम खीरा मूल रूप से पश्चिम अफ्रीका का फल है और भारत में यह फल लगभग सभी राज्यों में पाया जा सकता है। इसका फल खीरे की तरह होता है जो शाखाओं से लटकते रहते हैं। इसके बीजों का अफ्रीका में त्वचा कैंसर के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा ये फल शारीरिक कमजोरी, नपुंसकता और कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकता है।

किडनी की पथरी (Balam cucumber can eliminate kidney stones)

खराब खानपान और जीवनशैली के चलते बहुत से लोग किडनी की पथरी (Kidney stone) के मरीज बन चुके हैं। किडनी की पथरी को निकालने के लिए वैसे तो कई मेडिकल ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं लेकिन कुछ घरेलू उपचार के जरिए भी इसे शरीर से बाहर निकाला जा सकता है। बालम खीरा का सदियों से कई तरह की दवाएं बनाने के अलावा घरेलू उपायों का प्रयोग किया जाता है। पथरी की समस्या को बालम खीरा के जरिए खत्म किया जा सकता है। बालम खीरा का सुबह शाम आधा गिलास रस निकाल कर उसका सेवन करने से 15 दिन में ही पथरी की समस्या को खत्म किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj