Create

अदरक के औषधीय गुण- Adrak ke Aaushdhi Goon

अदरक के औषधीय गुण(फोटो:freepik)
अदरक के औषधीय गुण(फोटो:freepik)

अदरक को खाने के अलावा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अदरक कई औषधीय गुणों से समृद्ध है। इसमें बहुत सारे विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भी पाए जाते हैं जिनकी शरीर को सुचारू रूप से चलाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आयुर्वेद में अदरक को गुणों की खान माना गया है। सर्दी-खांसी से निजात दिलाने में अदरक रामबाण साबित होता है।

अदरक के औषधीय गुण Medicinal properties of ginger in Hindi

पाचन को दुरुस्त करने के साथ ही कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों से भी लड़ने में अदरक मददगार होता है। इसके औषधीय गुणों के बारे में बात करें तो इसमें, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, मिनरल, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैगनीज, विटामिन, विटामिन सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी-6, फोलेट, विटामिन ई, विटामिन के जैसे कई और औषधीय गुणों से भरपूर है।

अदरक के फायदे Benefits of Ginger in Hindi

पाचन, (digestion) कब्ज, पेट दर्द, पेट की ऐंठन, मरोड़ व गैस जैसी कई समस्याओं से अदरक राहत दिलाने में सहायक साबित होता है। इसके साथ ही अपच की समस्या को भी ठीक करने में मददगार है। वहीं अदरक पाचन शक्ति को मजबूत बनाने का भी काम करता है।

कैंसर (Ginger for Cancer in Hindi)

अदरक में एंटी इन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) और एंटी-कैंसर (कैंसर के प्रभाव को कम करने वाला) गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के चलते अदरक स्तन कैंसर, गर्भाशय में कैंसर और लिवर कैंसर से बचाव करने में कई हद तक सक्षम है। कैंसर के शुरुआती दौर में अदरक का सेवन करना फायदेमंद माना गया है। हालांकि, इससे कैंसर का इलाज नहीं किया जा सकता है।

स्वास्थ्य हृदय (Ginger for heart health in Hindi)

अदरक के सेवन से हृदय को स्वास्थ्य बनाए रखा जा सकता है। अदरक में जो औषधीय गुण पाए जाते हैं उसकी वजह से, इनमें सूजन, मुक्त कणों का प्रभाव, खून जमने की प्रक्रिया, बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर और लिपिड को नियंत्रित करने की क्षमता शामिल है। यह सभी प्रभाव संयुक्त रूप से हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित कर उसे स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment