क्या है मेंथोल? जानें 6 फायदे

क्या है मेंथोल? जानें 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
क्या है मेंथोल? जानें 6 फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)

मेंथोल (Menthol) एक आर्गेनिक यौगिक है जो टकसाल परिवार में पौधों की एक प्रजाति मेंथा के तेलों से निकाला जाता है। इसे संश्लेषित किया जा सकता है और विभिन्न उत्पादों में स्वाद या सुगंध के रूप में उपयोग किया जाता है। अपनी शीतलता (cooling sensation) और उपचार गुणों (healing properties) के लिए जाना जाता है, मेंथोल टूथपेस्ट, माउथवॉश, खांसी की बूंदों, ठंड के उपचार, लिप बाम, बॉडी बाम और बहुत कुछ में लोकप्रिय है। इसका उपयोग मुंह में प्लाक या बैक्टीरिया, खांसी, गले में खराश और मामूली दर्द और दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। मेंथोल मिंट ऑयल में पाया जाता है। यह लेख मेंथोल से जुड़ी जानकारी के बारे में है।

क्या है मेंथोल? जानें 6 फायदे - Menthol Benefits In Hindi

1. ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करे (Boosts brain function)

मिंट ऑयल याददाश्त बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने परीक्षण से पहले पांच मिनट के लिए पेपरमिंट ऑयल को सूंघा, उनकी याददाश्त उन लोगों की तुलना में बेहतर थी जिन्होंने ऐसा नहीं किया। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, मेंथोल युक्त मिंट ऑयल को सूंघने से सतर्कता बढ़ती है और निराशा और थकान कम होती है।

2. अपच से राहत देता है और IBS के लक्षणों को कम करे (Relieves indigestion and reduces symptoms of IBS)

पेपरमिंट ऑयल में मुख्य तत्वों में से एक मेंथोल है। भोजन के साथ पेपरमिंट ऑयल लेने पर लोग भोजन को तेजी से पचाते हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक होता है। मेंथोल IBS के लक्षणों को कम करने के लिए भी फायदेमंद है। एक महीने के लिए पेपरमिंट ऑयल लेने वाले 75% रोगियों में प्लेसीबो (placebo) समूह की तुलना में IBS के लक्षण कम थे, जहां केवल 38% ने सुधार देखा।

3. सर्दी के लक्षणों का मुकाबला करे (Combat cold symptoms)

मेंथोल नाक से सांस लेने में सुधार करके सर्दी और फ्लू से राहत दिलाने में मदद करता है। पेपरमिंट ऑयल में रोगाणुरोधी (antimicrobial) गुण भी होते हैं, जो आपके सर्दी के लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। मेन्थॉल वायुमार्ग को खोलने और बलगम को साफ करने में मदद करता है।

4. सिरदर्द का दर्द कम करें (Reduces pain)

अपने सिर और माथे पर मेंथोल युक्त मिंट ऑयल लगाने से सिरदर्द में मदद मिलती है। मेंथोल मांसपेशियों को आराम देता है और दर्द को कम करता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उपयोग करने से पहले पेपरमिंट ऑयल को पतला किया जाना चाहिए। आप इसे नारियल के तेल जैसे किसी अन्य वाहक तेल के साथ जोड़ सकते हैं।

5. ऊर्जा को बढ़ावा दे (Boost energy)

यदि आप दिन में अधिक ऊर्जावान महसूस करना चाहते हैं, तो मेंथोल आपकी मदद कर सकता है। पेपरमिंट ऑयल थकान से लड़ने और व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। मेंथोल के साथ "ब्रोन्कियल चिकनी मांसपेशियों को आराम" करने में मदद करने के साथ-साथ "वेंटिलेशन और मस्तिष्क ऑक्सीजन एकाग्रता में वृद्धि, और रक्त लैक्टेट स्तर में कमी" भी थी, जिनमें से सभी ने ऊर्जा को बढ़ावा देने में योगदान दिया।

6. बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक (Aids in fighting bacteria)

पेपरमिंट ऑयल के सबसे बड़े लाभों में से एक इसके रोगाणुरोधी गुण हैं। जब बैक्टीरिया से लड़ने की बात आती है तो कई अध्ययनों ने इसकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment